EU मंत्रियों ने की भूमध्य सागर में तेल खनन और हैगिया सोफिया पर तुर्की की आलोचना

यूरोपियन यूनियन के मंत्रियों ने की तुर्की की आलोचना (फाइल फोटो)

स्वीडन के विदेश मंत्री एन्न लिंडे ने कहा कि भूमध्य सागर में तुर्की (Turkey) का कदम 27 सदस्यीय संगठन के लिए चिंता का सबब है, लेकिन साथ ही जोर दिया कि मानवाधिकार एवं लोकतंत्र के मुद्दों पर पर भी नियमित मासिक बैठक में चर्चा की गई.

  • Share this:
    ब्रसेल्स. यूरोपीय संघ (EU) के विदेश मंत्रियों ने विवादित भूमध्य सागर में तेल की खोज करने, हैगिया सोफिया को संग्रहालय से मस्जिद (Mosque) बनाने सहित विभिन्न मुद्दों पर तुर्की की सोमवार को कड़ी निंदा की. कई महीनों के बाद पहली बार विदेश मंत्रियों की आमने-सामने हुई बैठक में अंकारा के खिलाफ सख्त रुख अपनाने की योजना पर चर्चा हुई. हालांकि, तत्काल कोई कदम उठाए जाने की उम्मीद नहीं है. लक्जमबर्ग के विदेशमंत्री जीन एसेलबॉर्न ने कहा, 'जब मैं देखता हूं कि हैगिया सोफिया के साथ क्या हुआ, तो यह झटका देने वाला है.'

    उल्लेखनीय है कि इस्तांबुल स्थित हैगिया सोफिया का निर्माण 537 ईस्वी में गिरिजाघर के तौर पर किया गया था. पोप और अन्य ने तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोआन द्वारा इसे मस्जिद बनाने के लिए उठाए गए कदम पर दुख जताया और निंदा की. ईयू के विदेश मामलों के प्रमुख जोसेप बोर्रेल पिछले हफ्ते तुर्की में थे और उन्होंने इस दौरान पूर्वी भूमध्य सागर में तेल खोज के मामले पर तुर्की की यूनान एवं साइप्रस से विवाद पर भी चर्चा की थी। तुर्की ने तेल खनन के कार्य की सुरक्षा के लिए युद्धपोत की तैनाती की है जबकि साइप्रस का दावा है कि जिस इलाके में तुर्की तेल खोज कर रहा है वहां पर उसका अधिकार है. तुर्की सरकार ने कहा कि वह तुर्की साइप्रोट्स के इलाके में अपने हितों और संसाधनों की रक्षा के लिए कार्य कर रही है.

    ये भी पढ़ें: चीन ने लिया अमेरिका से बदला, इन अधिकारियों और नेताओं के VISA पर लगाया बैन

    क्या बोले स्वीडन के विदेश मंत्री
    स्वीडन के विदेश मंत्री एन्न लिंडे ने कहा कि भूमध्य सागर में तुर्की का कदम 27 सदस्यीय संगठन के लिए चिंता का सबब है, लेकिन साथ ही जोर दिया कि मानवाधिकार एवं लोकतंत्र के मुद्दों पर पर भी नियमित मासिक बैठक में चर्चा की गई. बोर्रेल ने कहा कि खासतौर पर उस समय संबंध अच्छे नहीं थे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.