होम /न्यूज /दुनिया /एलन मस्क को EU की चेतावनी, नहीं मानेंगे नियम तो लगाया जाएगा प्रतिबंध

एलन मस्क को EU की चेतावनी, नहीं मानेंगे नियम तो लगाया जाएगा प्रतिबंध

एलन मस्क को यूरोपिय संघ ने ट्विटर पर प्रतिबंध लगाने की चेतावनी दी है. (फाइल फोटो)

एलन मस्क को यूरोपिय संघ ने ट्विटर पर प्रतिबंध लगाने की चेतावनी दी है. (फाइल फोटो)

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, यूरोपीय संघ के डिजिटल नीति आयुक्त के थिएरी ब्रेटन ने बुधवार को मस्क के साथ ए ...अधिक पढ़ें

लंदन: ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क को यूरोपिय संघ ने ट्विटर पर प्रतिबंध लगाने की चेतावनी दी है. यूरोपीय संघ के उद्योग प्रमुख थिएरी ब्रेटन ने बुधवार को कहा कि ट्विटर डिजिटल नियमों को पालन करें अगर ऐसा नहीं होगा तो इसपर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया जा सकता है. उन्होंने अपने बयान में ट्विटर पर उपयोग हो रहे फेक न्यूज, अभद्र भाषा और भेदभाव वाले पोस्ट पर लगाम लगाने पर भी जोर दिया.

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, यूरोपीय संघ के डिजिटल नीति आयुक्त के थिएरी ब्रेटन ने बुधवार को मस्क के साथ एक वीडियो मीटिंग की. उन्होंने मीटिंग के दौरान मस्क को कहा कि उन्हें नए नियमों की एक चेकलिस्ट का पालन करना होगा, जिसे डिजिटल सेवा अधिनियम के रूप में भी जाना जाता है. उन्होंने ऑनलाइन हेट स्पीच और गलत सूचना के खिलाफ यूरोपीय संघ के ऐतिहासिक नियमों का पालन करने को भी कहा. यूरोपीय आयोग के न्याय प्रमुख डिडिएर रेंडर्स ने भी इसी तरह की टिप्पणी की थी. बता दें कि यह नियम एक नई डिजिटल नियम का हिस्सा है.

ब्रेटन के मुताबिक, मस्क ने इसका जवाब देते हुए कहा कि नए नियमों को जल्द लागू किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस मंच पर लोगों के अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की रक्षा को भी ध्यान में रखा जाएगा. इसपर ब्रेटन  बोलते हैं कि उन्हें खुशी हुई कि मस्क यूरोपीय संघ के ऐतिहासिक नियमों को लागू करने के लिए एक समझदार नजरिया रखते हैं.

एक लड़की से ‘हार’ गए Elon Musk, चाहकर भी Twitter से नहीं कर पाए बाहर

बता दें कि सेंटर फॉर काउंटरिंग डिजिटल हेट के शोधकर्ताओं  के मुताबिक़, मस्क द्वारा ट्विटर खरीदने के बाद सप्ताह में कई अलग-अलग नस्लीय गालियों वाले ट्वीट्स की संख्या बढ़ गई. एक नस्लीय विशेषण के अनुसार अश्वेत लोगों पर हमला 26,000 से अधिक रहा, जो 2022 के औसत से तीन गुना अधिक था. ट्रांस लोगों को लक्षित करने वाले स्लर के उपयोग में 53% की वृद्धि हुई और समलैंगिक पुरुषों के लिए आक्रामक शब्दों के इस्तेमाल में औसत 39% की वृद्धि हुई. यहूदियों और हिस्पैनिक लोगों को निशाना बनाने के लिए आपत्तिजनक शब्दों के इस्तेमाल में वृद्धि देखने को मिली है.

Tags: Elon Musk, EU, Twitter

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें