ऑस्ट्रिया के प्राथमिक स्कूलों में हिजाब पहनने पर प्रतिबंध

ऑस्ट्रिया में प्राथमिक स्कूलों में हिजाब पर प्रतिबंध लगाने का कानून पारित किया गया है. कानून में सिर ढंकने वाले कोई भी वस्त्र जो किसी विचारधारा या धर्म से प्रभावित हो, उसे प्रतिबंधित करने की बात कही गई है.

News18Hindi
Updated: May 17, 2019, 9:29 AM IST
ऑस्ट्रिया के प्राथमिक स्कूलों में हिजाब पहनने पर प्रतिबंध
ऑस्ट्रिया के प्राथमिक स्कूलों में हिजाब पहनने पर प्रतिबंध
News18Hindi
Updated: May 17, 2019, 9:29 AM IST
यूरोपीय देश ऑस्ट्रिया में प्राथमिक स्कूलों में हिजाब पर प्रतिबंध लगाने का कानून पारित किया गया है.  सत्ताधारी दक्षिणपंथी सरकार ने बुधवार को ये प्रस्ताव पेश किया जिसे सर्वसहमति से पारित कर दिया गया. प्रस्ताव में सीधे तौर पर इस्लाम या हिजाब का नाम नहीं लिया गया है जिससे समझा जा सकता है कि ऐसा मुस्लिम विरोध से बचने के लिए किया गया है. हालांकि सरकार में शामिल दोनों दलों के प्रतिनिधि मान रहे हैं कि ये कानून हिजाब पर प्रतिबंध के लिए ही बनाया गया है.

कानून में सिर ढंकने वाले कोई भी वस्त्र जो किसी विचारधारा या धर्म से प्रभावित हो, उसे प्रतिबंधित करने की बात कही गई है. कानून में हिजाब की जगह हेडस्कार्फ शब्द का इस्तेमाल किया गया है जबकि सिख बच्चों की ओर से पहने जाने वाले पटका और यहूदियों के किप्पा को इससे बाहर रखा गया है.



ऑस्ट्रिया में पीपुल्स पार्टी और फ्रीडम पार्टी ऑफ ऑस्ट्रिया के गठबंधन की सरकार है. दोनों पार्टियों ने कहा कि लड़कियों को किसी अप्रिय घटना से बचाने के लिए ऐसा ज़रूरी है. वहीं मुस्लिम संगठनों ने आलोचना करते हुए कानून को विभाजनकारी करार दिया है.

इन देशों में बुर्का या हिजाब पर है प्रतिबंध

श्रीलंका
हाल में ही में श्रीलंका में हुए आतंकी हमलों के बाद सार्वजनिक जगहों पर चेहरे को पूरी तरह से ढकने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

फ्रांस
Loading...

फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी ने 2010 में इस पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया था. फ्रांस कानून के मुताबिक बुर्का और नकाब पर पूरी तरह बैन लगा है और अगर कोई भी इस नियम का उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है.

चीन
चीन में पब्लिक बस में स्कार्फ पहनने की अनुमति नहीं है. जो ऐसा करते हैं उन्हें बसों में सवारी नहीं करने दिया जाता है.

डेनमार्क
डेनमार्क ने चेहरे को ढकने वाले सभी तरह के स्कॉर्फ पर बैन लगा रखा है. साल 2018 में इसको लेकर डेनमार्क की संसद में कानून पारित हुआ था. डेनमार्क पुलिस को अधिकार है कि अगर किसी महिला का चेहरा नकाब, बुर्का या किसी भी तरह से ढका हुआ दिखता है तो उनपर जुर्माना लगाया जा सकता है.

जर्मनी
साल 2017 में जर्मनी में सरकारी कर्मचारी, जज और सैनिकों के पर पूरा चेहरा ढकने पर प्रतिबंध लगा दिया.

बेल्जियम
बेल्जियम में 2011 से ही बुर्का और नकाब प्रतिबंधित हैं. इस नियम को तोड़ने की वजह से 24 अगस्त 2016 तक 60 महिलाओं के खिलाफ मुकदमा चलाया गया.

नीदरलैंड
नीदरलैंड ने 2016 में कुछ जगहों पर इसे प्रतिबंधित कर दिया. नियम के मुताबिक स्कूल, एयरपोर्ट जैसी सार्वजनिक जगहों पर चेहरा ढकने की इजाज़त नहीं है.

कैमरुन
साल 2015 में कैमरुन में बुर्का पर तब प्रतिबंध लगाया गया जब वहां दो महिलाओं ने इस परिधान का इस्तेमाल कर आत्मघाती हमला किया. इस हमले में 13 लोगों की मौत हो गई थी.

इटली
इटली के लोम्बार्डी में किसी भी महिला के बुर्का पहनने पर रोक है. ये रोक ख़ासतौर पर अस्पताल और सार्वजनिक जगहों पर है.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...

News18 चुनाव टूलबार

  • 30
  • 24
  • 60
  • 60
चुनाव टूलबार