पुलिस ने लंदन ट्यूब विस्फोट के संदिग्धों से की पूछताछ

भाषा
Updated: September 18, 2017, 9:02 PM IST
पुलिस ने लंदन ट्यूब विस्फोट के संदिग्धों से की पूछताछ
Police पुलिस ने लंदन ट्यूब विस्फोट के संदिग्धों से की पूछताछ

स्कॉटलैंड यार्ड के आतंकवाद रोधी अधिकारियों ने लंदन की भूमिगत ट्रेन में हुए विस्फोट की जांच सोमवार को तेज़ कर दी.

  • भाषा
  • Last Updated: September 18, 2017, 9:02 PM IST
  • Share this:
स्कॉटलैंड यार्ड के आतंकवाद रोधी अधिकारियों ने लंदन की भूमिगत ट्रेन में हुए विस्फोट की जांच सोमवार को तेज़ कर दी. वो पिछले हफ्ते हुई इस घटना के सिलसिले में दो संदिग्धों से पूछताछ कर रहे हैं. पिछले हफ्ते हुए इस हमले में 30 लोग घायल हो गए थे.

आतंकवादी हरकतों को लेकर गिरफ्तार किए गए 18 वर्षीय और 21 वर्षीय संदिग्धों की पहचान का अभी आधिकारिक खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन इन दोनों के शरणार्थी होने की बात सामने आई है. वो लोग दक्षिण पूर्व इंग्लैंड के सनबरी में रह चुके हैं. सप्ताहांत में पुलिस की छापेमारी और तलाशी में ये इलाका केंद्र में था.

संदिग्धों में 18 वर्षीय युवक को डोवर फेरी बंदरगाह से शनिवार सुबह गिरफ्तार किया गया था. वो एक इराकी शरणार्थी है. उसी दिन गिरफ्तार किए गए 21 वर्षीय संदिग्ध को स्थानीय स्तर पर याहयाह फारूक के नाम से जाना जाता है. वो एक सीरियाई शरणार्थी है. उसका भी सनबरी के उसी बुजुर्ग दंपती (पेनलोप और रोनाल्ड जोंस) ने पालन पोषण किया था.

संदिग्धों की गिरफ्तारी पर ब्रिटेन के गृह मंत्री अंबर रड ने घोषणा की है कि जांच में पर्याप्त प्रगति होने के चलते देश को आतंकी ख़तरे के स्तर को घटा कर पिछले स्तर (गंभीर) पर कर दिया गया है. इसे बढ़ा कर अपने उच्चतम स्तर 'नाजुक' पर कर दिया गया था.

मेट्रोपोलिटन पुलिस सहायक आयुक्त मार्ग रोले ने कहा, 'ऑपरेशन टेंपेरर के तहत जो सैन्य समर्थन हमें प्राप्त था उसे आने वाले हफ्तों में चरणबद्ध तरीकों से हटाना शुरू किया जाएगा.'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए यूरोप से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 18, 2017, 9:02 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...