Home /News /world /

मार्केलो रेबेलो डी सूजा एक बार फिर बने पुर्तगाल के राष्ट्रपति, मिले 61 प्रतिशत वोट

मार्केलो रेबेलो डी सूजा एक बार फिर बने पुर्तगाल के राष्ट्रपति, मिले 61 प्रतिशत वोट

पुर्तगाल के राष्ट्रपति मार्केलो रेबेलो डी सोसा (AP)

पुर्तगाल के राष्ट्रपति मार्केलो रेबेलो डी सोसा (AP)

पुर्तगाल (Portugal) में रविवार को राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान किया गया. चुनाव में उदारवादी निवर्तमान राष्ट्रपति और उम्मीदवार मार्केलो रेबेलो डी सूजा हैं को एक बार फिर 5 साल के लिए राष्ट्रपति (President) चुन लिया गया है.

    लिस्बन. पुर्तगाल (Portugal) के मध्यमार्गीय-दक्षिणपंथी उदारवादी राष्ट्रपति मार्केलो रेबेलो डी सोसा (Marchelo Rebelo de Sousa) चुनाव जीत गए हैं. इसके साथ ही एक बार फिर वह देश के राष्ट्रपति होंगे. पुर्तगाल में राष्ट्रपति चुनाव के लिए रविवार को मतदान हुआ था. जानकारी के मुताबिक उन्हें 61.5 प्रतिशत मत मिल चुके हैं. जबकि चुनाव जीतने के लिए उम्मीदवार को 50 फीसदी से ज्यादा वोटों की जरूरत होती है. मशहूर टेलीविजन हस्ती रहे 72 वर्षीय सोसा लगातार 60 फीसदी या इससे अधिक लोगों की पसंद बने रहे हैं. पुर्तगाल में राष्ट्र प्रमुख के पास विधायी शक्तियां नहीं होने के बावजूद देश को चलाने में उनकी प्रभावशाली भूमिका होती है. विधायी शक्तियां संसद एवं सरकार के पास ही होती हैं.

    पुर्तगाल में चुनाव जीतने के लिए किसी भी उम्मीदवार को 50 प्रतिशत से ज्यादा वोट हासिल करने होते हैं. मगर कोरोना के चलते मतदान के प्रतिशत में कमी दर्ज की गई है. प्रशासन ने मतदान केंद्रों की संख्या में भी बढ़ोतरी की थी और साथ ही वोटिंग के घंटों को भी बढ़ाया था ताकि भीड़ न हो. इसके अलावा वोटरों को अपने साथ पैन और सैनिटाइजर भी लाने को कहा गया था. मार्सेलो रेबेलो डी सोसा मार्च, 2016 में राष्ट्रपति चुने गए थे. इस बार पहले से ही उनकी जीत तय मानी जा रही थी. पुर्तगाल के टेलीविजन की जानी-मानी हस्ती माने जाने वाले सोसा प्रोफेसर होने के साथ-साथ संविधान व प्रशासनिक कानून के भी विशेषज्ञ हैं. कहा जाता है कि वह सिर्फ 4-5 घंटे ही सोते हैं और रोज दो किताबें पढ़ते हैं.

    ये भी पढ़ें: अमेरिका: शपथग्रहण समारोह में पहुंची थीं VP कमला हैरिस की 'सौतन', कुछ खास है दोनों का रिश्ता



    सात लोग थे दौड़ में शामिल
    पुर्तगाल के राष्ट्रपति की दौड़ में सात लोग शामिल थे. मगर सोसा ने एक बार फिर से बाजी मार ली. हालांकि चुनावों से पहले ही कहा जा रहा था कि उन्हें 60 फीसदी से ज्यादा वोट मिल सकते हैं. उनके बाद दूसरे नंबर पर रहने वाली एना गोमेज को महज 14.80 फीसदी वोट मिलने की ही बात कही गई थी.undefined

    Tags: Breaking News, Election, President, Trending news, Voters

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर