रूस विमान हादसाः पायलट की इस भूल की वजह से गई 71 लोगों की जान

एन-148 विमान हादसा के बाद इंटरस्टेट एविएशन कमिटी ने कहा कि गलत स्पीड इंडिकेटर की वजह से विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया.

News18.com
Updated: February 13, 2018, 10:56 PM IST
रूस विमान हादसाः पायलट की इस भूल की वजह से गई 71 लोगों की जान
एपी फोटो
News18.com
Updated: February 13, 2018, 10:56 PM IST
रूसी जांचकर्ताओं ने मंगलवार को कहा कि मॉस्को के पास रविवार को हुई विमान दुर्घटना के लिए मानवीय भूल को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है. विमान के पायलट हीटिंग यूनिट को चालू करने में विफल रहे, जिसके परिणामस्वरूप यह हादसा हुआ.

एन-148 के फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर का अध्ययन करने के बाद इंटरस्टेट एविएशन कमिटी ने कहा कि यह हादसा तब हुआ जब विमान के पायलट को दो स्पीड इंडिकेटर पर अलग-अलग आंकड़े दिखाई दिए.

एविएशन कमिटी ने कहा कि दोषपूर्ण रीडिंग इसलिए आया क्योंकि विमान के पायलट टेक ऑफ से पहले हीटिंग यूनिट को चालू नहीं कर पाए.

पायलटों ने मॉस्को स्थित हवाई अड्डे से उड़ान भरने के बाद एन-148 को ऑटो पायलट पर लगाया, लेकिन एक इंडिकेटर शून्य देखने पर इसे मैन्युअल कंट्रोल पर वापस ले लिया. इंटरस्टेट एविएशन कमिटी ने कहा कि वह डेटा की पड़ताल जारी रखेगी, लेकिन दुर्घटना के पीछे गलत स्पीड इंडिकेटर एक कारण हो सकता है.

गौरतलब है कि रविवार को मॉस्को से उड़ान भरने के बाद एक रूसी यात्री विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया. हादसे में विमान में सवार सभी 71 लोगों की मौत हो गई थी.
News18 Hindi पर Bihar Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. World News in Hindi यहां देखें.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर