यूरोप में आएगा महामारी का दूसरा दौर, एक्सपर्ट ने दी चेतावनी

यूरोप में कोरोना वायरस की महामारी का दूसरा दौर आ सकता है.
यूरोप में कोरोना वायरस की महामारी का दूसरा दौर आ सकता है.

यूरोप (Europe) में कोरोना वायरस (Coronavirus) की महामारी का दूसरा दौर आ सकता है. ईयू की कोरोना वायरस को लेकर बनी एजेंसी की डायरेक्टर ने इस बारे में चेतावनी जारी की है.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. दुनिया भर में वैश्विक महामारी कोरोना का कहर लगातार जारी है. अब तक इससे मरने वालों की तादाद तीन लाख 24 से ज्यादा हो गई है और संक्रमितों की संख्या 49 लाख, 88 हजार, 831 तक पहुंच गई है. 19 लाख, 59 हजार से ज्यादा लोग इससे उबरने में कामयाब भी हुए हैं. वहीं दुनिया में इससे सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका में अब भी कोरोना का प्रकोप लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है. यहां अब तक मृतकों की संख्या 90 हजार को पार कर गई है और देश में अब तक 15 लाख 27 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित बताए गए हैं.

#अफगानिस्तान की लड़कियों ने कार पार्ट्स के जुगाड़ से बना दिया वेंटिलेटर
कोरोना वायरस को लेकर रोज नई जानकारी सामने आ रही है. इस कड़ी में अफगानिस्तान से एक दिलचस्प खबर सामने आई है. यहां कुछ लड़कियों ने मिलकर कार पार्ट्स के जुगाड़ से वेंटिलेटर बना डाला है. ये सभी लड़कियां रोबोटिक्स की पढ़ाई कर रही हैं और एक टीम का हिस्सा हैं. इन्होंने कार पार्ट्स के जरिए किफायती वेंटिलेटर बनाने में कामयाबी पाई है. मई के आखिर तक ये लड़कियां वेंटिलेटर की सप्लाई शुरू कर देंगी. इनकी कीमत भी मार्केट प्राइस से काफी कम होगी.

#कोरोना संकट के बीच खुलने लगी है दुनिया, इटली और ग्रीस में शुरू होंगी हवाई उड़ानें
कोरोना संकट के बाद कई देशों ने अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के लिए प्रतिबंधों में छूट देना शुरू कर दिया है. जिन देशों में महामारी का प्रकोप कम हुआ है, वहां धीरे-धीरे सामान्य व्यवस्था बहाली की कोशिशें शुरू हो गई हैं. इस कड़ी में इटली और ग्रीस का नाम आगे है. दोनों ही देशों ने आने वाले दिनों में अपने यहां हवाई उड़ानों को मंजूरी दी है. इटली में सभी एयरपोर्ट 3 जून से खोल दिए जाएंगे. इटली के ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने इस बारे में जानकारी दी है. इसी तरह से ग्रीस अपने टूरिज्म इंडस्ट्री को 15 जून से खोल देगा. ग्रीस में 1 जुलाई से अंतरराष्ट्रीय हवाई उड़ाने भी शुरू हो जाएंगी. इनदोनों देशों में कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए हवाई उड़ानों पर प्रतिबंध जारी था. लेकिन अब उन्होंने महामारी के बाद अपनी अर्थव्यवस्था में तेजी लाने के लिए अपने देश को खोलने की योजना बना रहे हैं. इटली और ग्रीस दोनों ही देशों में कोरोना वायरस का प्रकोप पिछले दिनों कम हुआ है.



#यूरोप में आएगा महामारी का दूसरा दौर, एक्सपर्ट ने दी चेतावनी
यूरोप में कोरोना वायरस की महामारी का दूसरा दौर आ सकता है. यूरोपियन यूनियन के देशों को कोरोना वायरस को लेकर सलाह देने वाली ईयू की एजेंसी की डायरेक्टर ने ये चेतावनी दी है. उन्होंने कहा है कि महामारी का दूसरा दौर ज्यादा दूर नहीं है. यूरोपियन सेंटर फॉर डिजीज प्रिवेंशन एंड कंट्रोल की डायरेक्टर डॉ एंड्रिया एम्मन ने कहा है कि सवाल ये है कि महामारी का दूसरा दौर कब आएगा और ये कितना बड़ा होगा. मेरे विचार से अभी यही सबसे बड़ा सवाल है. वैज्ञानिकों के सामने महामारी के दूसरे दौर को लेकर सबसे बड़ी चुनौती खड़ी हो गई है.

#कोरोना वायरस ने पाकिस्तान को किया कंगाल, फिर मांगेगा विश्व बैंक से कर्ज
पाकिस्तान भयानक नकदी संकट से जूझ रहा है. इससे निपटने के लिए पाकिस्तान सरकार ने अब वैश्विक वित्तीय संस्थाओं से दो अरब डॉलर का नया कर्ज मांगने की योजना बनाई है. एक मीडिया रिपोर्ट में बुधवार को यह जानकारी दी गई. पाकिस्तान को कोरोना वायरस महामारी का मुकाबला करने के लिए मदद की सख्त जरूरत है. जबकि सरकार के खजाने कर्ज की स्थिति तेजी से बिगड़ रही है. एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने बताया कि पाकिस्तान ने विश्व बैंक और एशियाई विकास बैंक (एडीबी) से जो नया कर्ज मांगा है, वह जी-20 देशों से मांगे गए कर्ज के मुकाबले अधिक है. इस्लामाबाद ने जी-20 देशों से 1.8 अरब डॉलर मांगे हैं.

#इमरान सरकार ने PoK के अस्पतालों को भेजीं इस्तेमाल की हुई PPE किट, सीएम बोले, 'बहुत शर्मनाक'
पाकिस्तान में स्‍वास्‍थ्‍य व्‍यवस्‍था बदहाल है. इसका एक हालिया उदारहण सामने आया. मुजफ्फराबाद स्थित शेख खलीफा बिन जायद कंबाइंड मिलिट्री हॉस्पिटल को कोरोना महामारी के मद्देनजर जो पीपीई किट दी गईं, वह पहले से इस्तेमाल की जा चुकी थीं. यह बात इन किट और मास्‍क पर लगे दागों को देख कर और स्‍पष्‍ट हो जाती है. देश में कोरोना महामारी के बाद से स्‍वास्‍थ्‍य व्‍यवस्‍था चरमरा गई है. वहीं इस मामले में पीओके के मुख्यमंत्री ने कड़ी नाराजगी जताते हुए इस संबंध में ट्वीट किया. इसमें उन्‍होंने एजेके के अस्पतालों में मिलिट्री से करीब तीन लाख पीपीई किट आने की बात कही. वहीं यह भी कहा कि यहां के अस्पतालों को जो किट मुहैया कराई गई हैं वह पहले से ही इस्‍तेमाल की हुई हैं.

#मैक्सिको में कोरोना के आकार वाली ओलों की बारिश, घरों में कैद हुए लोग
कोरोना वायरस को लेकर पूरी दुनिया में खौफ पसरा है. लोग अपने-अपने घरों में कैद हैं. कोरोना वायरस को लेकर कई जानकारियां सामने आ रही हैं. इस बीच मैक्सिको में एक अजीबोगरीब वाकया हुआ. मैक्सिको में कोरोना के आकार के ओलों की बारिश हुई है. मैक्सिको की म्यूनिसिपलिटी के लोग उस वक्त हैरान रह गए, जब आसमान से कोरोना वायरस के आकार के ओलों की बारिश होने लगी. कोरोना के साइज वाले ओलों को देखकर लोग खौफजदा हो गए. कोरोना के साइज वाले ओलों की बारिश मैक्सिको के न्यूवो लियोन राज्य के मोंटेमोरेलोस में हुई है. यहां के लोगों ने सोशल मीडिया पर ओलों की तस्वीर शेयर की. तस्वीर में गोल आकार के साइज वाले ओले कोरोना वायरस की तरह दिख रहे हैं.

#अमेरिका में पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा वायरस संक्रमण पर बोले ट्रंप- ये सम्मान की बात
पूरी दुनिया में अमेरिका में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा संक्रमण के मामले सामने आए हैं. इस पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अजीबोगरीब बयान दिया है. कोरोना से पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा अमेरिका के प्रभावित होने पर ट्रंप का कहना है कि ये सम्मान की बात है. उन्होंने कहा है कि ये सम्मान की बात है कि अमेरिका में कोरोना वायरस के संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले हैं. बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक व्हाइट हाउस में उन्होंने कहा कि मैं इसे कुछ अलग तरीके से देखता हूं. मैं इसे अच्छा मानता हूं क्योंकि इसका मतलब है कि हमने ज्यादा लोगों के टेस्ट किए हैं. जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के आंकड़े के मुताबिक अमेरिका में वायरस संक्रमण के 15 लाख मामले सामने आए हैं. कोरोना के चलते अमेरिका में 92 हजार लोगों की मौतें हुई हैं.

फ्रांस में कोरोना का टीका विकसित हुआ तो अमेरिका को दिया जाएगा
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रोन के कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि फ्रांस की दवा कंपनी सनोफी ने मंगलवार को अपने सीईओ के स्पष्ट सुझाव का समर्थन किया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि अगर कंपनी कोरोना वायरस का टीका विकसित करती है, तो अमेरिका को सबसे पहले इसकी आपूर्ति की जाएगी.

पाकिस्तान में बाजार खोलने के बाद बढ़े मामले
पाकिस्तान में पिछले कई दिन से शॉपिंग मॉल, बाजारों को खोलने से देश में संक्रमण के लगातार बढ़ रहे हैं. यहां अभी तक 45 हजार से ज्‍यादा हो गई है. वहीं इससे मरने वालों की तादाद 969 हो गई है.

चीन में फंसे 274 छात्रों की पाकिस्‍तान वापसी
चीन के वुहान में संक्रमण फैलने के बाद से ही यानी दिसंबर से पाकिस्तान के कई छात्र फंसे हुए हैं. अब इन 274 छात्रों को वापस बुला लिया गया है.

फ्रांस में बनेंगे एक अरब मास्क
फ्रांस की सरकार ने कोरोना वायरस से बचाव के लिए देश की कंपनियों को एक अरब मास्क बनाने के लिए कहा है. वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय के एक बयान के मुताबिक यह मास्क देश में समय—समय पर वितरित किए जाएंगे.

विश्व के 90 फीसदी संग्रहालय हैं बंद
संयुक्त राष्ट्र की सांस्कृतिक एजेंसी ने चेताया है कि विश्व में 13 फीसदी संग्रहालय शायद कभी दोबारा न खुल पाएं. गौरतलब है कि कोरोना के संक्रमण की वजह से विश्वभर के करीब 90 फीसदी संग्रहालय बंद हैं.
अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस पर संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को), अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय परिषद (आईसीओएम) के जारी किए गए दो अध्ययनों में कहा गया है कि संग्रहालयों पर कोरोना का काफी असर पड़ा है और इसकी वजह से करीब 90 फीसदी यानी 85,000 से ज्‍यादा संस्थान लंबे समय से बंद हैं.

इराक : ईद के बाद फिर लगेगा कर्फ्यू
इराक की सरकार की ओर से जारी बयान के मुताबिक ईद उल फितर की छुट्टी के बाद यानी 28 मई के बाद देश में दोबारा कर्फ्यू लगेगा. गौरतलब है कि रमजान की शुरुआत के बाद इराक में आंशिक रूप से वाहनों की आवाजाही और पैदल चलने वालों के लिए कर्फ्यू में ढील दी गई थी.

सिंगापुर में 450 नए मामले, संक्रमितों की संख्या 28 हजार के पार
सिंगापुर में भी कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. मंगलवार को यहां कोरोना वायरस के 450 नए मामले सामने आए, जिनमें लगभग सभी विदेशी श्रमिक बताए गए हैं. हालांकि इसमें सिंगापुर का भी एक नागरिक संक्रमित है. इन संक्रमित विदेशी कर्मियों में कई भारतीय नागरिक भी हैं. इन नए मामलों के साथ देश में अब तक संक्रमित लोगों की कुल तादाद 28,794 हो गई है.

ब्राजील में एक दिन में कोरोना ने ली 1179 की जान
कोरोना वायरस का कहर ब्राजील में जारी है. यहां एक ही दिन में 1179 लोगों की मौत इस संक्रमण की वजह से हो गई. देश में एक दिन में अब तक मरने वालों की सबसे बड़ी संख्या है. ब्राजील में कोरोना के कुल मामलों की संख्या 271,885 हो गई है.

ये भी पढ़ें - दुनिया में कोरोना: रूस ने WHO को धमकाने पर ट्रंप की आलोचना की

                 मास्क नहीं पहनने पर इस देश में हो सकते हैं गिरफ्तार, देना होगा भारी जुर्माना

                  दुनिया में कोरोना: रूस ने WHO को धमकाने पर ट्रंप की आलोचना की

                  US का स्पष्टीकरण: भारत को 200 वेंटिलेटर दान में दिए गए हैं, कीमत की ख़बरें गलत 

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज