दुनियाभर में प्रसिद्ध हुई बुल्गारिया की यह गाय, दिलचस्‍प है वजह

बुल्गारिया के कोपिलोवत्सी गांव से ताल्लुक रखने वाली गाय दो सप्ताह पहले घास चरते समय पड़ोसी सर्बिया में घुस गई थी और उसकी जान को खतरा हो गया था.

भाषा
Updated: June 13, 2018, 11:11 PM IST
दुनियाभर में प्रसिद्ध हुई बुल्गारिया की यह गाय, दिलचस्‍प है वजह
पेनका गाय (Photo: AP)
भाषा
Updated: June 13, 2018, 11:11 PM IST
खुशी-खुशी घास खाती बुल्गारिया की पेनका नामक गाय को यह अहसास तक नहीं है कि वह दुनियाभर में प्रसिद्ध हो चुकी है और पशु प्रेमियों के चलते उसकी जान बची है. बुल्गारिया के कोपिलोवत्सी गांव से ताल्लुक रखने वाली गाय दो सप्ताह पहले घास चरते समय पड़ोसी सर्बिया में घुस गई थी और उसकी जान को खतरा हो गया था. उसकी जान बचाने के लिए समूचे यूरोप से उठी आवाज के चलते वह दुनिया की सुर्खियों में आ चुकी है.

अधिकारियों ने कहा था कि उसके लौटने पर उसे मार दिया जाएगा. मामला इसलिए रोचक है कि बुल्गारिया यूरोपीय संघ का सदस्य है और सर्बिया इसका सदस्य नहीं है. यूरोपीय संघ के नियमों के अनुसार सदस्य देशों में बाहर से प्रवेश करने वाले/लाए जाने वाले किसी भी जानवर के लिए उचित पशु चिकित्सा मंजूरी आवश्यक होती है और पेनका के पास इस तरह की कोई मंजूरी नहीं थी. इसलिए उसके लौटने पर उसके जीवन को खतरा उत्पन्न हो गया था.

इस मुद्दे के सुर्खियों में आने के बाद पेनका के समर्थन में पशु प्रेमियों ने अभियान चलाया जिनमें पूर्व बीटल सर पॉल मैक्कार्टनी भी शामिल हैं. अभियान के चलते अधिकारी हरकत में आए और उन्होंने पेनका की स्वास्थ्य जांच कराई जिसमें वह पूरी तरह स्वस्थ पाई गई. गाय की मालिक रैना जॉर्जीवा ने इस सप्ताह कहा, ‘बहुत से लोगों ने हमारी कहानी सुनी और अपना समर्थन दिया. मुझे विश्वास था कि हमारी पेनका पर दया बरती जाएगी.’

पेनका को गांव में अस्पताल के एक अलग कमरे में रखा गया है और इस बारे में अधिकारियों की मंजूरी का इंतजार किया जा रहा है कि पेनका फिर से अपने पशु परिवार में स्वच्छंद विचरण कर सके. जॉर्जीवा ने कहा कि वह और उसके पति इस बात को लेकर चिंतित थे कि पेनका की स्वास्थ्य जांच का क्या परिणाम आएगा.

उन्होंने मुस्कराते हुए कहा, ‘लेकिन परिणाम यह निकला कि वह पूरी तरह स्वस्थ है.’ हजारों लोगों ने पेनका को बचाने वाली याचिका पर हस्ताक्षर किए और उसके मामले पर यूरोपीय आयोग में रोजाना सुनवाई की गई. मैक्कार्टनी ने टि्वटर पर लिखा, ‘उसने (गाय) कुछ गलत नहीं किया है.'
Loading...

और भी देखें

Updated: December 10, 2018 06:11 PM ISTभारत लाया जाएगा विजय माल्या, लंदन की कोर्ट ने प्रत्यर्पण को दी मंजूरी
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
-->