यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ने भेजी तस्वीर, अमेजन में आग लगने से बहुत ज्यादा बढ़ गया प्रदुषण

News18Hindi
Updated: September 10, 2019, 1:38 PM IST
यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ने भेजी तस्वीर, अमेजन में आग लगने से बहुत ज्यादा बढ़ गया प्रदुषण
यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ने भेजी तस्वीर

विश्व मौसम संगठन ने कहा कि अमेजन (Amazon) के वर्षावन में आग के कारण वातावरण में कार्बन मोनोऑक्साइड बहुत ज्यादा फैल रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 10, 2019, 1:38 PM IST
  • Share this:
रियो डी जिनेरियो: अमेजन (Amazon) के वर्षावन में 13 अगस्त से लगी आग (Fire) लगातार बढ़कर भयावह रूप लेती जा रही है. विश्व मौसम संगठन के हिसाब से इस आग के कारण वातावरण में कार्बन मोनोऑक्साइड बहुत ज्यादा फैल रही है. जबकि नासा चेतावनी दे रहा है कि इससे पीढ़ियों से जमीन में दबे कार्बन भंडार बाहर आ सकते हैं. अगर ऐसा हुआ तो दुनिया का कार्बन संतुलन बिगड़ जाएगा.

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ने उपग्रह द्वारा ली गई तस्वीरें सोमवार को जारी की जिनमें दिख रहा है कि ब्राजील के अमेजन में पिछले महीने आग लगने से उस क्षेत्र में वायु प्रदूषण काफी बढ़ गया है. पिछले महीने की तुलना में अगस्त में कई मानचित्रों में अधिक कार्बन मोनोऑक्साइड और अन्य प्रदूषक दिख रहे हैं.


Loading...

एजेंसी ने कहा कि आग के कारण काफी मात्रा में कार्बन डाइऑक्साइड निकला जो अमेजन के जंगलों के वातावरण में फैल गया है. इससे वैश्विक जलवायु और स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है.

ब्राजीलके नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्पेस रिसर्च के आंकड़ों से पता चला है कि इस साल अब तक ब्राजील में आग लगने की संख्या 1,00,000 से अधिक हो गई है जो 2018 की इसी अवधि की तुलना में 45 प्रतिशत अधिक है.

ये भी पढ़ें : तोक्यो में टायफून फैक्शई तूफान ने मचाई भारी तबाही!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 10, 2019, 1:38 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...