लाइव टीवी

यूरोपीय संघ की संसद में पाकिस्‍तान की फजीहत, कहा - चांद से नहीं पड़ोसी देश से आते हैं भारत में हमला करने वाले आतंकी

News18Hindi
Updated: September 18, 2019, 4:27 PM IST
यूरोपीय संघ की संसद में पाकिस्‍तान की फजीहत, कहा - चांद से नहीं पड़ोसी देश से आते हैं भारत में हमला करने वाले आतंकी
यूरोपियन संघ (European Union) की संसद ने भारत और पाकिस्तान को कश्‍मीर मुद्दे का समाधान बातचीत के जरिये निकालने की सलाह दी है,

यूरोपियन संघ (European Union) की संसद (Parliament) ने पाकिस्तान (Pakistan) को कश्‍मीर मुद्दे (Kashmir Issue) पर सीधे भारत से बात करने की सलाह दी है. इस दौरान इटली ने पाकिस्‍तान को आतंकवाद (Terrorism) के लिए जिम्‍मेदार ठहराया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 18, 2019, 4:27 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. पाकिस्‍तान (Pakistan) को कश्‍मीर मुद्दे (Kashmir Issue) पर एक के बाद एक झटके मिल रहे हैं. बावजूद इसके पाकिस्‍तान के पीएम इमरान खान (PM Imran Khan) समेत वहां के छोट-बड़े नेता इस मुद्दे को तूल देने से बाज नहीं आ रहे हैं. पाकिस्‍तान कश्‍मीर मुद्दे को लेकर कभी घुटने टेक देता है तो कभी इमरान खान पाक अधिकृत कश्‍मीर (PoK) के युवाओं को भारत में घुसपैठ के लिए उकसाते हैं. तमाम कोशिशों के बाद भी पाकिस्‍तान को अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय (International Community) से इस मुद्दे पर समर्थन नहीं मिल रहा है. इस बार यूरोपीय संघ (European Union) की संसद (Parliament) ने कश्‍मीर मुद्दे पर पाकिस्‍तान की किरकिरी कर दी है.

यूरोपीयन कंजरवेटिव्‍स एंड रिफॉर्मिस्‍ट समूह ने कहा - हमें भारत का समर्थन करना चाहिए
यूरोपीयन कंजरवेटिव्‍स एंड रिफॉर्मिस्‍ट समूह (European Conservatives and Reformists Group, Poland) के रिस्‍जार्द कजार्नेकी ने कहा कि भारत दुनिया के महान लोकतंत्रों में एक है. पोलैंड ने कहा कि हमें भारत (India) और खासकर जम्‍मू-कश्‍मीर (Jammu-Kashmir) में आतंकी हमलों (Terrorist Attack) को देखना होगा.  उन्‍होंने नाम लिए बिना पाकिस्‍तान पर निशाना साधते हुए कहा कि भारत में हमला करने वाले आतंकी चांद से नहीं उतरते हैं. ये आतंकी भारत के पड़ोसी मुल्‍क से ही आते हैं. ऐसे में हमें भारत का समर्थन करना चाहिए.

इटली ने कहा - पाक मैं बैठकर यूरोप पर हमले की साचिश बना सकते हैं आतंकी
Loading...

यूरोपीय पीपुल्‍स पार्टी के समूह (Group of European People's Party (Christian Democrats), Italy) के नेता फल्वियो मार्शिलो ने यूरोपीय संघ की संसद में कहा कि पाकिस्‍तान ने परमाणु युद्ध की धमकी दी है. पाकिस्‍तान ऐसा देश है, जहां बैठकर आतंकवादी बिना किसी डर के यूरोप में आतंकी हमले (Terrorist Attack) की साजिश रच सकते हैं. वहीं, पाकिस्‍तान में मानवाधिकारों का खुलेआम उल्‍लंघन (Human Rights Violation) हो रहा है और वह इस बात का जिक्र तक नहीं करता है.

यूरोपीय संघ ने कश्‍मीर मुद्दे के शांतिपूर्ण समाधान की सलाह दी
यूरोपियन संघ (European Union) की संसद ने भारत और पाकिस्तान को इस मुद्दे पर सीधे एकदूसरे से बात करने की सलाह दी है, ताकि शांतिपूर्ण तरीके से इसका समाधान निकाला जा सके. दरअसल, पाकिस्‍तान अंतरराष्ट्रीय मंचों पर लगातार इस मुद्दे में किसी तीसरे पक्ष की मध्यस्थता की मांग कर रहा है. हालांकि, दुनिया के अधिकतर देश पाकिस्तान की नहीं सुन रहे हैं. ज्‍यादातर देश उसे कश्‍मीर मसले पर भारत से सीधे बात करने की सलाह दे रहे हैं.

परमाणु युद्ध की धमकी देने पर उतर आए थे इमरान खान
जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद-370 (Article-370) हटाए जाने को लेकर पाकिस्तान की बौखलाहट का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इमरान खान धमकी देने पर उतर आए हैं. उन्‍होंने हाल में ही कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच अगर पारंपरिक जंग होती है तो यह परमाणु युद्ध में तब्‍दील हो जाएगी. इसके परिणाम गंभीर होंगे. भारत और पाकिस्‍तान के बीच युद्ध का खामियाजा पूरी दुनिया को भुगतना होगा. वहीं, भारत और पाकिस्‍तान के बीच कश्‍मीर को लेकर बयानबाजी का दौर जारी है. भारत की ओर से बार-बार कहा जा रहा है कि पाक अधिकृत कश्‍मीर (PoK) भी हमारा है.

पाकिस्‍तान को नहीं मिल रहा अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय का साथ
पाकिस्‍तान संयुक्त राष्ट्र के अलावा अन्‍य अंतरराष्‍ट्रीय मंचों पर जम्‍मू कश्‍मीर के मुद्दे का उठा चुका है, लेकिन कोई उसका साथ नहीं दे रहा है. यहां तक कि उसका हमेशा का मित्र राष्‍ट्र चीन (China) भी इस मामले पर खुलकर कुछ नहीं बोल रहा है. वहीं, अमेरिका (US) में पाकिस्‍तान के पूर्व राजनयिक हुसैन हक्‍कानी ने हाल में आरोप लगाया कि पाकिस्‍तान की खराब होती छवि के लिए इमरान सरकार और पाकिस्‍तान की सेना (Army) जिम्‍मेदार है.

ये भी पढ़ें:

सीवर में मौत पर सुप्रीम कोर्ट ने जताई चिंता, कहा- किसी देश में लोगों को मरने के लिए गैस चैंबर्स में नहीं भेजते

ऑक्‍सफोर्ड डिक्‍शनरी ने 'Woman' का मतलब बताया 'Bitch', लोगों ने की अपमानजनक शब्‍द हटाने की मांग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 18, 2019, 2:49 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...