लाइव टीवी

न्यूजीलैंड के ज्वालामुखी विस्फोट स्थल से शवों को बाहर निकालने की तैयारी

भाषा
Updated: December 12, 2019, 3:08 PM IST
न्यूजीलैंड के ज्वालामुखी विस्फोट स्थल से शवों को बाहर निकालने की तैयारी
धुएं के गुबार से ढके व्हाइट आइलैंड

व्हाइट आइलैंड (White Island) न्यूजीलैंड (New Zealand) के नॉर्थ द्वीप तट से करीब 50 किलोमीटर दूर स्थित है और यहां हर साल हजारों पर्यटक आते हैं.

  • Share this:
वॉकोटेन (न्यूजीलैंड). न्यूजीलैंड (New Zealand) के अधिकारियों ने कहा कि वे लोकप्रिय पर्यटक स्थल द्वीप पर इस सप्ताह हुए ज्वालामुखी विस्फोट (Volcanic Eruptions) में मारे गए आठ लोगों के शव निकालने का काम शुक्रवार से शुरू करेंगे.

ज्वालामुखी के सक्रिय होने के कारण धुएं के गुबार से ढके व्हाइट आइलैंड (White Island) से आठ शव निकालने में देरी हो रही है. यहां सोमवार को उस समय ज्वालामुखी फट गया जब 47 पर्यटक यहां घूमने आए हुए थे. अधिकारियों ने आठ लोगों के मरने और कई अन्य के गंभीर रूप से घायल होने की पुष्टि की है.

न्यूजीलैंड के चिकित्सा कर्मी घायलों का इलाज कर रहे हैं. व्हाइट आइलैंड न्यूजीलैंड के नॉर्थ द्वीप तट से करीब 50 किलोमीटर दूर स्थित है और यहां हर साल हजारों पर्यटक आते हैं.

अधिकारियेां ने बताया कि घटना के समय ऑस्ट्रेलिया के 24, अमेरिका के नौ, न्यूजीलैंड के पांच, जर्मनी के चार, ब्रिटेन के दो, चीन के दो और मलेशिया का एक पर्यटक द्वीप पर मौजूद था.



न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने बताया कि बृहस्पतिवार को ऑस्ट्रेलिया के कुछ घायल पर्यटकों को बचाया गया और ऐसे प्रयास जारी रहेंगे.

ये भी पढ़ें : नाइजर में सैन्य कैंप पर आतंकी हमला, 71 जवान मारे गए

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 12, 2019, 3:08 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर