लाइव टीवी

वैज्ञानिक का दावा- मौत के एक साल बाद तक मूवमेंट करता है इंसान का शव

News18Hindi
Updated: September 17, 2019, 12:47 PM IST
वैज्ञानिक का दावा- मौत के एक साल बाद तक मूवमेंट करता है इंसान का शव
वैज्ञानिकों का कहना है कि मरने के बाद भी इंसान के शरीर में कुछ हद तक गति रहती है.

ऑस्ट्रेलिया (Australia) की वैज्ञानिक एलिसन विल्सन (Scientist Allison Wilson) का कहना है कि मरने के बाद भी इंसान के शरीर में कुछ हद तक गति रहती है

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 17, 2019, 12:47 PM IST
  • Share this:
सिडनी. मरने का बाद भी इंसान का शव (Dead Body) एक साल तक हिलता-डुलता है. यह दावा ऑस्ट्रेलिया  (Australia) की एक महिला वैज्ञानिक (Female Scientist) ने किया है. साइंटिस्ट एलिसन विल्सन (Scientist Allison Wilson) ने एक लाश पर करीब 17 महीने तक रिसर्च किया और उन्होंने पाया कि मरने के बाद भी शव मूवमेंट करता है. वैज्ञानिक ने शव के हर मूवमेंट को अपने कैमरे में भी कैद किया.

साइंस अलर्ट वेबसाइट पर छपी खबर के मुताबिक, एलिसन (Scientist Allison Wilson) का कहना है कि मरने के बाद भी इंसान के शरीर में कुछ हद तक गति रहती है. यही वजह है कि कई बार मुर्दे के जिंदा होने का शक भी लोगों के अंदर पैदा होता है. वैज्ञानिक विल्सन के मुताबिक, रिसर्च के दौरान शव के हाथ को शरीर से चिपकाकर रखा गया था. लेकिन कुछ समय बीतने के बाद हाथ धीरे-धीरे शव से दूर खिसक गया. उन्होंने बताया कि शायद डीकंपोजिशन की वजह से ये हुआ. समय के साथ जैसै-जैसे शरीर सूखता है, वैसे-वैसे ही उसमें मूवमेंट बढ़ता है.

3 घंटे की रिसर्च का नतीजा
ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिक ने दावा किया कि इस रिसर्च से हत्या और मौत के मामलों की जांच में मदद मिल सकती है. एलिसन ने पूरे इंतजाम के साथ इस रिसर्च को अंजाम दिया. वह शव पर रिसर्च करने के लिए हर महीने 3 घंटे के लिए फ्लाइट से कैर्न्स से सिडनी जाती थीं.

रिसर्च के दौरान लगाए गए टाइम लैप्स कैमरे
इस शोध के दौरान शव पर टाइम लैप्स कैमरों से हर समय देखा जा रहा था, जो हर 30 मिनट में डेड बॉडी की तस्वीर ले रहा था. इंसान की मौत के बाद से ही उसपर नजर रखी गई और जांच की गई. एलिसन के मुताबिक, मरने के बाद इंसान के शरीर में एक साल तक मूवमेंट होता है.

बचपन से ही शवों पर करना चाहती थीं रिसर्च
Loading...

एलिसन का कहना है, उनमें बचपन से ही इस बात की जिज्ञासा थी कि मरने के बाद इंसान के शरीर में क्या होता है. उसमें किस तरह का बदलाव आता है. उन्होंने बताया कि अभी इसके और बेहतर तरीके को समझने के लिए शोध जारी है. फोरेंसिक साइंस इंटरनेशनल सिनर्जी जर्नल के मुताबिक, इस शोध से मौत के बाद इंसान के शरीर में होने वाले बदलावों के बारे में समझा जा सकेगा.

ये भी पढ़ें-

धरती से 26 करोड़ साल पहले भी बड़े पैमाने पर विलुप्त हुए थे जीव: अध्ययन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 17, 2019, 12:20 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...