कोरोना वैक्सीन के बाद भी हवाई जहाज में खाना हो सकता है खतरनाक, एक्सपर्ट्स बता रहे हैं कारण

एक्सपर्ट्स प्लने के अंदर खाने की बात पर चिंता जताते हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Shutterstock)

एक्सपर्ट्स प्लने के अंदर खाने की बात पर चिंता जताते हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Shutterstock)

Vaccination Precautions: हाल ही में सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने घोषणा की है कि पूरी तरह टीका लगवा चुके लोग सुरक्षा के साथ यात्रा कर सकते हैं. वहीं, एयरलाइन सेवाएं एक बार फिर खाने-पीने की व्यवस्था करने की तैयारी में हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 17, 2021, 10:59 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दुनियाभर के कई देशों में वैक्सीन कार्यक्रम शुरू हो चुका है. इजरायल (Israel) और सेशेल्स जैसे कई देशों में आधे के करीब या आधे से ज्यादा आबादी को टीका लगाया जा चुका है. कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के कारण लंबे समय से काम छोड़कर घर बैठे लोगों ने वैक्सीन के बाद जीवन दोबारा शुरू करने का फैसला किया है. ऐसे में हवाई यात्रा का दौर एक बार फिर वापस आ रहा है. हालांकि, अगर आप पूरी तरह टीका लगवा चुके हैं, तो भी सावधान रहें. साथ ही प्लेन में भोजन करना आपको भारी पड़ सकता है. आइए समझते हैं कि आखिर कैसे पूरे वेंटिलेशन, वैक्सीन और जांच के बाद आपको प्लेन में खाने से खतरा हो सकता है.

हाल ही में सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने घोषणा की है कि पूरी तरह टीका लगवा चुके लोग सुरक्षा के साथ यात्रा कर सकते हैं. वहीं, एयरलाइन सेवाएं एक बार फिर खाने-पीने की व्यवस्था करने की तैयारी में हैं. ऐसे में एक्सपर्ट्स प्लेन के अंदर खाने की बात पर चिंता जताते हैं.

यह भी पढ़ें: किसी भी वैक्सीन की तुलना में कोविड-19 से ज्यादा होता है ब्लड क्लॉटिंग का खतरा: रिसर्च

मास्क हटा खतरा बढ़ा
सैन फ्रांसिस्को में यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफॉर्निया में मेडिसिन विभाग के प्रमुख रॉबर्ट वॉचर कहते हैं, 'जब यात्रियों को खाने के लिए मास्क हटाने की अनुमति मिलेगी, तो हवाई यात्रा के दौरान उनका आराम चला जाएगा.' वे कहते हैं, 'जब प्लेन हवाई रेस्त्रां बन जाएंगे, तो फैलने का तरीका भी बदल जाएगा.' हाल ही में सीडीसी की तरफ से जारी की गई स्टडी बताती है कि बंद प्लेन में बगैर मास्क के यात्रियों के साथ होना आपके कोरोना वायरस के चपेट में आने के जोखिम को बढ़ा देता है. अब इससे फर्क नहीं पड़ता कि प्लेन का वेंटिलेशन सिस्टम अच्छा है.



प्रोजेक्ट होप के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी टॉम केन्यॉन कहते हैं 'प्लेन में भीड़ बढ़ना एक मुद्दा होगा. हम जानते हैं कि जबआप किसी संक्रामक बीमारी वाले व्यक्ति के नजदीक होते हैं, जो सांस के जरिए फैलती है, तो आपके संक्रमित होने की संभावना बढ़ जाती है. ये वेंटिलेशन के जरिए नहीं फैलती, ये सीधे संपर्क से फैलती है.' वे मास्क, किसी सतह को छूने के बाद हाथ को डिसइंफेक्ट करने और फेस शील्ड पहनने की सलाह देते हैं. वॉचर कहते हैं कि वैक्सीन से मिलने वाली सुरक्षा बहुत मजबूत है, लेकिन ये आपको खतरे से पूरी तरह नहीं बचाती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज