इंटरपोल के पूर्व प्रमुख मेंग होंगवेई को रिश्वत के जुर्म में 13 साल की सजा

इंटरपोल के पूर्व प्रमुख मेंग होंगवेई (फोटो-AP)

मेंग होंगवेई (Meng Hongwei) को 13 साल 6 महीने की सजा सुनाई गई और उन पर 2.90 लाख डॉलर का जुर्माना लगाया गया है. होंगवेई 2016 के अंत में इसके अध्यक्ष बने थे

  • Share this:
    बीजिंग. चीन के अंतरराष्ट्रीय पुलिस संगठन (Interpol) के पूर्व प्रमुख मेंग होंगवेई (Meng Hongwei) को रिश्वत के जुर्म में मंगलवार को 13 साल से अधिक की कैद की सजा सुनाई गई. होंगवेई 2018 में चीन की यात्रा के दौरान लापता हो गए थे. तिएंजिन फर्स्ट इंटरमीडिएट पीपुल्स कोर्ट (Tianjin No 1 Intermediate People’s Court) ने कहा कि मेंग को 13 साल 6 महीने की सजा सुनाई गई और उन पर 2.90 लाख डॉलर का जुर्माना लगाया गया है. होंगवेई 2016 के अंत में इसके अध्यक्ष बने थे

    बता दें कि साल 2018 में उन्होंने इस पद से इस्तीफा दे दिया था. इससे कुछ ही दिन पहले होंगवेई की पत्नी ने उनके गुम होने का शिकायत की थी.

    होंगवेई को सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी की अनुशासन समिति ने कानूनी उल्लंघनों का दोषी पाया था. पार्टी ने उन पर आरोप लगाया था कि उन्होंने अपने परिवार की ‘असाधारण जीवन शैली’ को संतुष्ट करने के लिए अपनी शक्ति का गलत इस्तेमाल किया है.

    इन सबके बाद होंगवेई को कम्युनिस्ट पार्टी से बर्खास्त करते हुए आधिकारिक पद से हटा दिया गया. बाद में उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया.

    ये भी पढ़ें : म्‍यांमार में रोहिंग्या के खिलाफ युद्ध अपराध हुए, जनसंहार नहीं- जांच कमेटी

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.