इजराइल में खुदाई के दौरान मिला हजारों साल पुराना खजाना, लोग हैरान

इजराइल में खुदाई के दौरान मिला हजारों साल पुराना खजाना, लोग हैरान
फाइल फोटो.

इजराइल (Israel) में एक हजार सालों से भी अधिक पुराने सोने के सिक्के (Gold Coins) मिले हैं. खजाने को इस तरह बांधकर रखा गया था ताकि वह हिल न सके.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 24, 2020, 4:37 PM IST
  • Share this:
येरुशलम. इजरायल (Israel) के कुछ युवाओं ने एक हजार से अधिक वर्षों से मिट्टी के बर्तन में रखे सैकड़ों सोने के सिक्कों (Gold Coins) का पता लगाया है. इजराइल में इस खजाने की खोज 18 अगस्त को की गई थी. इस्राइल एंटीक्विटीज अथॉरिटी ने सोमवार को कहा कि मध्य इजरायल में एक खुदाई में युवा वालंटियर्स ने इस खजाने को ढूंढ निकाला है. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक खुदाई निदेशक लियात नदाव-जिव ने कहा, 'जिस व्यक्ति ने 1,100 साल पहले इस खजाने को दफन किया था, उसने इसे वापस पाने की उम्मीद की होगी.'

डायरेक्टर ने कहा खजाने को इस तरह बांधकर रखा गया था ताकि वह हिल न सके. इस खजाने को पूरी सुरक्षा के साथ रखा गया था. उन्होंने कहा हम केवल अनुमान लगा सकते हैं कि इस खजाने को वापस निकालने के लिए उसे किसने रोका होगा. जबसे यह खजाना छिपाया गया था तब से इसके मालिक की पहचान के रहस्य है. खजाना पाने वाले एक वालंटियर ने कहा यह हमारे लिए बेहद अद्भुत था. उसने कहा "मैंने जब जमीन में खुदाई शुरू की तो, मिट्टी के नीचे मैंने देखा बहुत पतले पत्ते की तरह कुछ दिखाई दे रहा था. जब मैंने फिर से देखा तो पाया कि ये सोने के सिक्के थे. ऐसा विशेष और प्राचीन खजाना मिलना वास्तव में रोमांचक था."

 ये भी पढ़ें: इस देश में आलू खाने से हुई थी लाखों लोगों की मौत, 25 फीसदी आबादी हो गई थी कम



425 शुद्ध 24 कैरेट सोने के सिक्के
एंटीसिटी अथॉरिटी के एक कॉइन एक्सपर्ट रॉबर्ट कूल ने कहा नौवीं शताब्दी के अब्बासिद खलीफा की अवधि में 425 शुद्ध 24 कैरेट सोने के सिक्के उस समय एक महत्वपूर्ण राशि होते थे. उदाहरण के लिए इस तरह की राशि से कोई भी व्यक्ति एक शानदार घर खरीद सकता है, उन दिनों में मिस्र की बड़ी समृद्ध राजधानी हुआ करती थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज