• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • ईरान के नए राष्ट्रपति के शपथ समारोह में भाग ले सकते हैं विदेश मंत्री एस जयशंकर

ईरान के नए राष्ट्रपति के शपथ समारोह में भाग ले सकते हैं विदेश मंत्री एस जयशंकर

माना जा रहा है कि दोनों देशों के बीच अफगानिस्तान के मुद्दे पर भी चर्चा हो सकती है. (फाइल फोटो)

माना जा रहा है कि दोनों देशों के बीच अफगानिस्तान के मुद्दे पर भी चर्चा हो सकती है. (फाइल फोटो)

रईसी को ईरान का कट्टरपंथी नेता माना जाता है. वह सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के करीबी हैं. उन्‍होंने जून में भारी बहुमत से राष्ट्रपति चुनाव जीता था. भारत पहले ही शपथग्रहण समारोह के लिए ईरान के निमंत्रण को स्वीकार कर चुका है,

  • Share this:

    नई दिल्ली: भारत ईरान के बीच सामरिक संबंध तेजी से मजबूत हो रहे हैं. इस बीच एक बड़ी खबर निकलकर सामने आई है. ईरान के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के 5 अगस्त को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में भारत का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री एस जयशंकर कर सकते हैं . इस घटनाक्रम से जुड़े लोगों ने सोमवार को यह जानकारी दी.

    रईसी को ईरान का कट्टरपंथी नेता माना जाता है. वह सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के करीबी हैं. उन्‍होंने जून में भारी बहुमत से राष्ट्रपति चुनाव जीता था. भारत पहले ही शपथग्रहण समारोह के लिए ईरान के निमंत्रण को स्वीकार कर चुका है, जिसमें कई देशों के नेताओं और प्रतिनिधियों के भाग लेने की संभावना है.

    मास्को यात्रा के दौरान मिला निमंत्रण

    पिछले महीने विदेश मंत्री जयशंकर ने रूस की यात्रा के बीच में ईरान की राजधानी तेहरान में ठहराव के दौरान निर्वाचित राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी से मुलाकात की थी. जयशंकर ने इस दौरान अपने ईरानी समकक्ष जवाद जरीफ से बातचीत की थी जिसमें अफगानिस्तान में तेजी से उभरती स्थिति का मुद्दा शामिल है .  तभी से माना जा रहा था कि इस समारोह में भारत का प्रतिनिधित्व किसी बड़े मंत्री द्वारा किया जाएगा.

    विदेश मंत्री की यह यात्रा दोनों ही देशों के क्षेत्रीय विकास को बढ़ाने में अहम साबित हो सकती है. इस घटना से जुड़े एक अधिकारी ने बताया, ‘‘ विदेश मंत्री एस जयशंकर संक्षिप्त यात्रा पर तेहरान जा सकते हैं और रईसी के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा ले सकते हैं . ’’

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज