लाइव टीवी

एस जयशंकर ने जर्मनी के विदेश मंत्री के साथ की बैठक, कई मुद्दों पर हुई चर्चा

News18Hindi
Updated: February 20, 2020, 3:43 AM IST
एस जयशंकर ने जर्मनी के विदेश मंत्री के साथ की बैठक, कई मुद्दों पर हुई चर्चा
एस जयशंकर ने जर्मनी के विदेश मंत्री के साथ की बैठक

विदेश मंत्री एस जयशंकर (S. Jaishankar) ने विस्तारित भारत-यूरोपीय संघ सहयोग के लिए उनके देश के ‘मजबूत समर्थन’ के लिए जर्मन विदेश मंत्री को धन्यवाद दिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 20, 2020, 3:43 AM IST
  • Share this:
बर्लिन. विदेश मंत्री एस जयशंकर  (S. Jaishankar) ने बुधवार को अपने जर्मन समकक्ष हेइको मास के साथ बैठक की. इस दौरान भारत-प्रशांत क्षेत्र, बहुपक्षवाद, कनेक्टिविटी और प्रौद्योगिकी सहित कई द्विपक्षीय और बहुपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की गई.

विदेश मंत्री एस जयशंकर (S. Jaishankar) ने बर्लिन अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में भारतीय पवेलियन का उद्घाटन किया. उन्होंने विस्तारित भारत-यूरोपीय संघ सहयोग के लिए उनके देश के ‘मजबूत समर्थन’ के लिए जर्मन विदेश मंत्री को धन्यवाद दिया.



जर्मनी को दिया धन्यवाद
उन्होंने एक ट्वीट में कहा, ‘‘जर्मनी के विदेश मंत्री हेइको मास के साथ एक बहुत अच्छी बैठक हुई. अफगानिस्तान, खाड़ी, भारत-प्रशांत, बहुपक्षवाद, कनेक्टिविटी और प्रौद्योगिकी के मुद्दों पर चर्चा की.  विस्तारित भारत-यूरोपीय संघ सहयोग में जर्मनी के मजबूत समर्थन के लिए उनका धन्यवाद.’

यूरोपीय संघ के शीर्ष नेताओं से की मुलाकात
इससे पहले एस. जयशंकर (S. Jaishankar) ने मंगलवार को यूरोपीय संघ (European Union) के शीर्ष नेताओं से मुलाकात कर आर्थिक सहयोग, जलवायु परिवर्तन और क्षमता निर्माण जैसे विविध मुद्दों पर चर्चा की थी. सप्ताहांत पर जयशंकर जर्मनी में म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में शामिल होने गए थे, वह सोमवार को यहां आए. उनके इस दौरे का उद्देश्य अगले महीने होने वाले भारत-ईयू सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के शामिल होने की योजना के मद्देनजर तैयारियों को देखना आए.

विदेश मंत्री ने अंतरराष्ट्रीय साझेदारी पर यूरोपीय संघ की आयुक्त जुट्टा उरपिलाईनेन से मुलाकात की. दोनों नेताओं ने क्षमता निर्माण और विकास साझेदारी के अपने अनुभवों के बारे में बातचीत की. जयशंकर ने ट्वीट किया, 'इन मुद्दों पर समन्वय भारत और ईयू दोनों के लिए फायदेमंद रहेगा.' ईयू की विदेशी मामलों से संबंधित परिषद में मंत्री ने सकारात्मक और उपयोगी परस्पर वार्तालाप भी किया.

(PTI इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-

डोनाल्ड ट्रंप की यात्रा से पहले CCS का बड़ा फैसला, US से 24 मल्टीरोल हेलीकॉप्टर खरीदेगा भारत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 20, 2020, 3:43 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर