लाइव टीवी

कंगाल पाकिस्तान की हालत हुई और खराब, विदेशी कर्ज 3900 करोड़ के पार

News18Hindi
Updated: November 16, 2019, 11:47 AM IST
कंगाल पाकिस्तान की हालत हुई और खराब, विदेशी कर्ज 3900 करोड़ के पार
पाकिस्तान पर बढ़ते कर्ज का बोझ

पाकिस्तान (Pakistan) की इकॉनमिक ग्रोथ (Economic growth) 5.5 फीसदी से गिरकर 3.3 फीसदी पर पहुंच गई है. अनुमान लगाया जा रहा है कि अगले साल ये 2.4 फीसदी तक पहुंच सकता है

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 16, 2019, 11:47 AM IST
  • Share this:
इस्लामाबाद. इमरान खान (Imran Khan) के सत्ता संभालने के बाद पाकिस्तान (Pakistan) के लोगों को उम्मीद थी कि देश आर्थिक मोर्चे पर आगे बढ़ेगा. लेकिन आर्थिक मोर्चे पर घिरा पाकिस्तान और भी गरीब होता जा रहा है. पाकिस्तानी अखबार 'द डॉन' के मुताबिक स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (State Bank of Pakistan) ने डराने वाले आंकड़े पेश किए हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान पर कर्ज का बोझ लगातार बढ़ता ही जा रहा है. ताजा आंकड़ों के मुताबिक चालु वित्त वर्ष के पहली तिमाही में पाकिस्तान पर विदेशी कर्जा 543 मिलियन डॉलर यानी करीब 3900 करोड़ के पार पहुंच गया है.

सुधार के संकेत नहीं
जानकारों के मुताबिक, विदेशी निवेश न होने के चलते कर्ज का बोझ लगातार बढ़ता ही जा रहा है. नए आंकड़ों से पता चला है कि पाकिस्तान पर देनदारी 96.11 बिलियन डॉलर से बढ़कर 107.78 बिलियन डॉलर पर पहुंच गया है. कहा जा रहा है कि आने वाले दिनों में हालात में जल्दी सुधार होने के कोई संकेत नहीं मिल रहे हैं.

आर्थिक मोर्चे पर हर तरफ कमज़ोरी

पिछले महीने पाकिस्तान की इकॉनमिक ग्रोथ 5.5 फीसदी से गिरकर 3.3 फीसदी पर पहुंच गई है. अनुमान लगाया जा रहा है कि अगले साल ये 2.4 फीसदी तक पहुंच सकता है. पाकिस्तानी रुपये भी लगातार गिरावट आ रही है. पिछले साल अगस्त में एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपये की कीमत 122 रुपये थी, लेकिन अब ये 155 रुपये पर पहुंच गया है. जानकारों का कहना है कि इसमें और गिरावट दर्ज हो सकती है. इमरान खान के पीएम बनने के बाद मंहगाई दर में भी भारी इज़ाफा हुआ है. पिछले साल महंगाई दर 3.9 फीसदी थी जो अब बढ़कर 7.3 फीसदी पर पहुंच गया है. कहा जा रहा है कि ये अगले साल 13 फीसदी तक पहुंच सकता है.

ये भी पढ़ें:
Loading...

राहुल गांधी को लगा बड़ा झटका, टैक्स ट्रिब्यूनल ने खारिज की यंग इंडिया की अर्जी

अपने PF के पैसों को रखना चाहते हैं सेफ तो तुरंत करें ये काम! यहां जानें सबकुछ

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 16, 2019, 11:24 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...