अपना शहर चुनें

States

फेसबुक से हुई बड़ी चूक, ऑस्ट्रेलिया में खुद का पेज ही कर दिया ब्लॉक

फेसबुक का पेज एकदम खाली नजर आ रहा था. (फोटो: Twitter)
फेसबुक का पेज एकदम खाली नजर आ रहा था. (फोटो: Twitter)

Facebook in Australia: फेसबुक के प्रवक्ता ने बताया कि जो भी पेज अनजाने में ब्लॉक हो गए हैं, हम उन्हें दोबारा शुरू करने पर काम करेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 18, 2021, 9:45 AM IST
  • Share this:
कैनबरा. फेसबुक (Facebook) ने बुधवार को घोषणा की है कि उसने ऑस्ट्रेलिया (Australia) के लोगों के न्यूज देखने और शेयर पर पाबंदी लगा दी है. कंपनी ने इसके लिए नए प्रस्तावित कानूनों का हवाला दिया है. कहा जा रहा है कि देश में प्रस्तावित कानून में पत्रकारिता (Journalism) के लिए बड़ी डिजिटल कंपनियों से भुगतान किए जाने की बात कही गई है. इस प्रक्रिया के चलते फेसबुक, ऑस्ट्रेलिया में न्यूज से संबंधित पेज ब्लॉक (Page Block) कर रहा था. इसी बीच उसने गलती से अपना ही फेसबुक पेज ब्लॉक कर डाला. आइए समझते हैं पूरा मामला क्या है.

कंपनी की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि ऑस्ट्रेलिया के प्रकाशक फेसबुक में न्यूज प्रकाशित करना जारी रख सकते हैं. लेकिन ऑस्ट्रेलिया के दर्शक इन लिंक्स को न ही देख पाएंगे और न ही साझा कर पाएंगे. फेसबुक के ऑस्ट्रेलियन यूजर्स राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय खबरें शेयर नहीं कर पाएंगे. इतना ही नहीं ऑस्ट्रेलिया से बाहर रहे अंतरराष्ट्रीय यूजर्स भी ऑस्ट्रेलिया की खबरें शेयर नहीं कर सकेंगे.

अब कंपनी इस मामले को लेकर पेज ब्लॉक करने की प्रक्रिया से गुजर रही है. न्यूज कंटेंट पर लगाए गए इस लोकल बैन के चलते कई आपातकालीन सेवाएं प्रभावित हुईं. कोविड, जंगल की आग और तूफान की जानकारी देने वाले पेज खाली हो गए. वहीं, अग्निशमन, स्वास्थ्य और मौसम विभाग को भी पूरे ऑस्ट्रेलिया में फेसबुक पेज के साथ दिक्कतों का सामना करना पड़ा. अब इसी बीच फेसबुक ने अपना पेज भी ब्लॉक कर दिया.

News.com AU के अनुसार, गुरुवार सुबह पेज एकदम खाली नजर आ रहा है. वेबसाइट से बातचीत में फेसबुक के प्रवक्ता ने बताया कि जो भी पेज अनजाने में ब्लॉक हो गए हैं, हम उन्हें दोबारा शुरू करने पर काम करेंगे. उन्होंने कहा कि आज की घोषणा से सरकारी पेज प्रभावित नहीं होंगे. जब तक इस फेसबुक इस नुकसान की भरपाई करती, ऑस्ट्रेलिया के लोगों को स्वास्थ्य और सरकार से जुड़ी सेवाओं का लाभ लेने में दिक्कत हुई. कई लोगों ने इस बैन को क्रूर बताया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज