liveLIVE NOW

फेसबुक ने ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो के समर्थकों का अकाउंट ब्लॉक किया, हर रोज 14 लाख का जुर्माना

फेसबुक (Facebook) ने शनिवार को एक बयान में बताया है कि उसने ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो (Brazilian President Jair Bolsonaro) के समर्थकों द्वारा नियंत्रित कुछ अकाउंट्स पर ग्लोबल ब्लॉक (Global Block) लगा दिया है.

  • News18Hindi
  • | August 02, 2020, 11:24 IST
    facebookTwitterLinkedin
    LAST UPDATED A YEAR AGO

    हाइलाइट्स

    14:07 (IST)
    साओ पाउलो. फेसबुक (Facebook) ने शनिवार को एक बयान में बताया है कि उसने ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो (Brazilian President Jair Bolsonaro) के समर्थकों द्वारा नियंत्रित कुछ अकाउंट्स पर ग्लोबल ब्लॉक (Global Block)  लगा दिया है. राष्ट्रपति के इन समर्थकों पर न्यायाधीशों के खिलाफ फर्जी खबरें फैलाने का आरोप है. फेसबुक की ओर से जारी आधिकारिक बयान में यह कहा गया है कि यह उपाय बोलने की स्वतंत्रता के लिए खतरा है, और कहा कि वह आदेश के खिलाफ अपील करेगा. फेसबुक के मंच का इस्तेमाल कांग्रेस और सुप्रीम कोर्ट को बंद करने के लिए सैन्य तख्तापलट करने के लिए किया गया है. मई में एक जज ने फेसबुक को 12 अकाउंट और ट्विटर को 16 अन्य ब्लॉक करने का आदेश दिया.

    सुप्रीम कोर्ट ने फेसबुक को दिया था ये आदेश...

    जस्टिस अलेक्जेंड्रे डी मोरेस ने गुरूवार को फैसला सुनाया था कि फेसबुक और ट्विटर बोलसोनारो के समर्थकों के अकाउंट्स ग्लोबल रूप से ब्लॉक करे लेकिन इन आदेशों को ब्लॉक करने में दोनों ही सोशल मीडिया कंपनियां विफल रहीं. इन समर्थकों के अकाउंट्स सिर्फ ब्राज़ील में ही ब्लॉक हुए थे. इनके अकाउंट्स् विदेशी आईपी पते के साथ सुलभ रहे.

    फेसबुक ने नहीं माना आदेश तो हर रोज 14 लाख का जुर्माना

    शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने यह फैसला सुनाया कि फेसबुक को आदेश न मानने के कारण 1.92 मिलियन (2 करोड़ 75 लाख रुपये) का जुर्माना देना होगा और यदि यह विश्व स्तर पर इनके अकाउंट्स को ब्लॉक नहीं करता है तो प्रतिदिन 1,00,000 रीसिस (14 लाख रुपये) जुर्माना देना होगा. जुर्माना लगाने की घोषणा से पहले, फेसबुक ने शुक्रवार को कहा कि वह निर्णय की अपील करेगा.

    सुप्रीम कोर्ट ने बोलसनारो के 12 समर्थकों का अकाउंट ब्लॉक करने को कहा था

    दुनिया के सबसे बड़े सोशल नेटवर्क ने कहा कि फेसबुक उन देशों के कानूनों का सम्मान करता है जहां यह संचालित होता है, लेकिन ब्राजील का कानून सिर्फ अपने अधिकार क्षेत्र की सीमाओं तक सीमित है. जज ने केवल फेसबुक के गैर-अनुपालन को संबोधित करते हुए जुर्माना लगाया लेकिन आदेश में यह स्पष्ट नहीं किया कि क्या ट्विटर को भी एक समान जुर्माना का सामना करना पड़ेगा. न्यायाधीश ने मूल रूप से मई में 16 ट्विटर खातों और बोलसनारो समर्थकों के 12 फेसबुक अकाउंट को ब्लॉक करने का फैसला किया था जो ब्राजील के 2018 चुनाव के दौरान नकली समाचारों के प्रसार की जांच से जुड़े हैं.

    ये भी पढ़ें: सिंगापुर के सबसे प्राचीन हिंदू मंदिर का पुजारी गिरफ्तार, गायब हुए सभी आभूषण लौटाए

    पाकिस्तान आर्मी चीफ चुपके से पहुंचे एलओसी, सैनिकों से कहा- चुनौतियों के​ लिए तैयार रहें

    फेसबुक और ट्विटर पर अभद्र भाषा और गलत सूचनाओं से निपटने के लिए दुनिया भर में लगातार दबाव बढ़ रहा है. जुलाई में फेसबुक ने काल्पनिक व्यक्तियों को पत्रकारों के रूप में प्रस्तुत करना और समाचार आउटलेट के रूप में संदेश देने को गलत गतिविधि बताते हुए फेसबुक और इंस्टाग्राम पर दर्जनों अकाउंट्स को ब्लॉक कर दिया था.