फेसबुक के ऑफिस में मिला खतरनाक जहर 'सरीन', चार इमारतें खाली कराई गईं

सरीन, एक जहरीला पदार्थ होता है. यह नर्वस सिस्टम पर हमला करता है. स्पाई और एजेंट अपने दुश्मनों को मौत के घाट उतारने के लिए इसका प्रयोग किया करते थे. इस जहर के शरीर में जाते ही शरीर का दिमाग से संबंध खत्म हो जाता है.

News18Hindi
Updated: July 2, 2019, 6:11 PM IST
फेसबुक के ऑफिस में मिला खतरनाक जहर 'सरीन', चार इमारतें खाली कराई गईं
फेसबुक के ऑफिस में खतरनाक जहर सरीन पाया गया है (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: July 2, 2019, 6:11 PM IST
फेसबुक ने अपने ऑफिस की चार इमारतों को खाली करा दिया है. सोमवार को दो लोगों से नर्व एजेंट कहे जाने वाले खतरनाक जहर 'सरीन' को कंपनी के ऑफिस में लाने के लिए पूछताछ की गई है. कहा जा रहा है ये दो लोग सिलिकॉन वैली में एक कूरियर लेकर आए थे, जिनकी जांच के दौरान इस खतरनाक जहर का पता चला.

फेसबुक का यह ऑफिस मेनलो पार्क, कैलिफोर्निया में स्थित है. यहां के फायर मार्शल ने कहा है कि जो व्यक्ति इस संदिग्ध लिफाफे के संपर्क में सबसे पहले स्थानीय समयानुसार सवेरे 11 बजे आया उसमें सरीन के बुरे प्रभाव के अभी कोई लक्षण नहीं देखे गए हैं.

फेसबुक चेक करता है अपने यहां आने वाले सारे पैकेट
फायर मार्शल ने बताया कि फेसबुक अपने यहां आने वाले सारे ही पैकेट्स को चेक करता है. अगर उन्हें टेस्ट में पॉजिटिव पाया जाता है यानी उसमें किसी खतरनाक सामान के होने की आशंका होती है तो वे ऐसे में सुरक्षा के अपने स्टैंटर्ड नियमों का पालन करते हैं. अब हम केवल इस बात के साबित होने का इंतजार कर रहे हैं कि यह बात सच है या नहीं.

तीन बिल्डिंग को कोई खतरा नहीं
फेसबुक के प्रवक्ता एंथनी हैरिसन ने कहा है कि कंपनी ने मेल के पॉजिटिव पाए जाने के बाद चार इमारतों को खाली कराया और अब वह जांच में पुलिस की मदद कर रही है. अधिकारी अभी तक पाए गए पदार्थ की जांच नहीं कर सके हैं. अभी तक, खाली कराई गई इमारतों में से तीन को फिर से लोगों के काम करने के लिए सही पाया गया है.

सरीन के संपर्क में आते ही दिमाग और शरीर का संबंध कट जाता है
Loading...

सैन फ्रांसिस्को ऑफिस में फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन के एजेंट ने इस मामले में कई सवालों के जवाब दिए. उन्होंने बताया, 'सरीन' एक खतरनाक जहर है जो कि नर्वस सिस्टम पर असर करता है. इसका प्रयोग रासायनिक हथियार के तौर पर भी किया जाता था. इसके संपर्क में आने का बहुत खतरनाक असर हो सकता है.'

विशेषज्ञों के मुताबिक यूं तो यह जहर तरल अवस्था में पाया जाता है. लेकिन इसके गैसीय रूप का प्रयोग भी होता है. यह भाप के रूप में शरीर में प्रवेश कर सकता है. इस रसायन के संपर्क में आते ही मांसपेशियों को लकवा मार जाता है. इससे सबसे पहले श्वसन तंत्र की मांसपेशियां प्रभावित होती हैं और इंसान की तुरंत मौत हो जाती है.

यह भी पढ़ें: प्लेन के पहिए में छुपकर जा रहा था शख्स, 3500 फीट से गिरा 

ट्रंप का कार्टून बनाने पर कनाडा के कार्टूनिस्ट की नौकरी गई
First published: July 2, 2019, 5:05 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...