अपना शहर चुनें

States

वियतनाम में जनता की आवाज दबा रहे हैं फेसबुक, यूट्यूब और गूगल: रिपोर्ट

वियतनाम में फेसबुक, गूगल और यूट्यूब पर जनता की आवाज दबाने का आरोप
वियतनाम में फेसबुक, गूगल और यूट्यूब पर जनता की आवाज दबाने का आरोप

Amnesty International Report: एमनेस्टी इंटरनेशनल ने इन सोशल मीडिया के दिग्गजों पर वियतनाम (Vietnam) की आम जनता की आवाज को दबाने की कोशिश करने का आरोप लगाया है और कहा है कि ये दोनों वियतनाम सरकार की आलोचना और असंतोष को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से हटा रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 1, 2020, 12:00 PM IST
  • Share this:
हनोई. फेसबुक (Facebook) और गूगल (Google) पर वियतनामी सरकार की मदद करने का आरोप लगाया जा रहा है. मानव अधिकारों के लिए लड़ने वाले अधिकार ग्रुप एमनेस्टी इंटरनेशनल (Amnesty International Report) ) ने इन सोशल मीडिया के दिग्गजों पर वियतनाम की आम जनता की आवाज को दबाने की कोशिश करने का आरोप लगाया है और कहा है कि ये दोनों वियतनाम सरकार की आलोचना और असंतोष को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से हटा रहे हैं. एमनेस्टी की एक नई रिपोर्ट में कहा गया है कि फेसबुक और गूगल द्वारा सत्ता की आलोचना और अधिकारियों के विरुद्ध आम जनता के विचारों को ब्लॉक किया जा रहा है.वियतनाम में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को रोकने की परम्परा है. हाल के वर्षों में कई ब्लॉगर्स कम्युनिस्ट सरकार की आलोचना पर लेख लिखने के कारण जेल गए हैं.

'पिछले 10 वर्षों से यूट्यूब भी जनता का आवाज दबा रही है'

एमनेस्टी इंटरनेशनल के इस तरह के अभियानों के उप क्षेत्रीय निदेशक मिंग यू हा ने कहा कि पिछले एक दशक में वियतनाम में फेसबुक और यूट्यूब पर अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का अधिकार प्रयोग करने वालों की संख्या बढ़ी है लेकिन हाल ही में अधिकारियों ने इन लोगों और इनके विचरों को शासन के लिए एक संभावित खतरे के रूप में देखकर इन ऑनलाइन अभिव्यक्तियों पर कड़ी नजर रखनी शुरू कर दी है. मिंग यू हा ने यह भी कहा कि सोशल मीडिया के ये प्लेटफ़ॉर्म सेंसर, सैन्य साइबर-सैनिक और सरकार द्वारा प्रायोजित ट्रोल्स के लिए शिकार का मैदान बन गए हैं. ये सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म खुद भी ऐसा चाहते हैं और विचारों को कुचलने की इस मुहिम में सरकार के साथ हैं.



वियतनाम में इन कंपनियों की आमदनी बहुत ज्यादा
वियतनाम टेक कंपनियों के लिए दक्षिण पूर्व एशिया के सबसे बड़े बाजारों में से एक है. एमनेस्टी के अनुसार 2018 में वियतनाम से फेसबुक को होने वाली आय $ 1bn (£ 750m) के करीब थी जो दक्षिण पूर्व एशिया से प्राप्त होने वाले राजस्व का लगभग एक तिहाई है. माना जा रहा है कि इसी अवधि में Google ने 475 मिलियन अमेरिकी डॉलर कमाए जो मुख्य रूप से YouTube विज्ञापन पर आधारित है.

ये भी पढ़ें: फ्रांस में मुस्लिमों पर नए चार्टर वैल्यू को स्वीकार करने के लिए बनाया जा रहा है दबाव

 खुलासा! 62 लोगों की टीम ने की ईरानी परमाणु वैज्ञानिक फखरीजादेह की हत्या, मोसाद है शामिल

एमनेस्टी के अनुसार देश में इन मंचों पर शांतिपूर्ण ढंग से अपनी बात रखने वाले 170 लोगों पर सरकार द्वारा आरोप लगाए गए हैं जिनमें से 69 लोग अपनी सोशल मीडिया गतिविधियों के लिए जेल में बंद हैं. वियतनाम ने कभी भी सोशल मीडिया कंपनियों पर प्रतिबंध नहीं लगाया है लेकिन इस साल अप्रैल में फेसबुक के दो सूत्रों ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि उनके स्थानीय सर्वर ऑफलाइन हो गए थे जबतक वे लोकल यूजर्स की सरकार विरोधी पोस्ट की सेंसरशिप बढ़ाने के लिए सहमत नहीं हुए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज