लाइव टीवी

फेसबुक पर लाइव दिखाई ब्रेन सर्जरी, 25 साल की लड़की को था कैसा डर


Updated: November 1, 2019, 10:02 AM IST
फेसबुक पर लाइव दिखाई ब्रेन सर्जरी, 25 साल की लड़की को था कैसा डर
जेनना स्कार्ड्ट फेसबुक लाइव

ऑपरेशन का कुछ हिस्सा डॉक्टरों ने जेनना की जिद पर फेसबुक पर लाइव टेलिकास्ट किया. इस लाइव के दौरान जेनना ऑपरेशन कर रहे डॉक्टरों के साथ लगातार कुछ बात करती हुई दिख रहीं हैं.

  • Last Updated: November 1, 2019, 10:02 AM IST
  • Share this:
टेक्सास. अमेरिका के मैथोडिस्ट डलास मेडिकल सेंटर (Methodist Dallas Medical Centre Texas) को अपने एक मरीज की अजीब मांग के आगे झुकना पड़ा. टेक्सास की रहने वाली जेनना स्क्रार्ड्ट (Jenna Schardt) को मस्तिष्क के एक हिस्से में खून जमने की वजह से बोलने परेशानी होने लगी. इसको दूर करने के लिए उन्हें ब्रेन सर्जरी (Brain Surgery) करवानी  पड़ी. इस सर्जरी को जेनना ने फेसबुक पर लाइव (Facebook Live) दिखाया. जेनना को डर था कि कहीं वो बोलने की क्षमता को पूरी तरह ने खो दें. इसलिए ऑपरेशन के दौरान वो जागते हुए बोलते रहना चाहती थी.

ऑपरेशन का कुछ हिस्सा डॉक्टरों ने जेनना की जिद पर फेसबुक पर लाइव टेलिकास्ट किया. इस लाइव के दौरान जेनना ऑपरेशन कर रहे डॉक्टरों के साथ लगातार कुछ बात करती हुई दिख रहीं हैं.

25  वर्षीय जेनना को पर्दे के एक तरफ से लाइव किया गया. पर्दे के दूसरी तरफ डॉक्टर ऑपरेशन करते हुए देखे जा सकते हैं. उस दौरान डॉक्टर उनके मस्तिष्क में रक्त कोशिकाओं के जमने से बने हिस्से को निकाल रहे थे.

मेथोडिस्ट डलास मेडिकल सेंटर के न्यूरोलॉजी के प्रमुख भारतीय मूल के डॉक्टर निमेश पटेल हैं. पटेल ने बताया कि जेनना स्कार्ड्ट के बाएं मस्तिष्क के उस हिस्से में दिक्कत थी जो इंसान के बोलने की क्षमता को नियंत्रित करता है. जेनना का यही हिस्सा रक्त कोशिकाओं के जमने की वजह से प्रभावित हो रहा था.


जेनना ऑपरेशन के दौरान जागते हुए बात करतीं रही. उन्हें डर था कि कहीं उनकी बोलने की क्षमता को और अधिक नुकसान न पहुंचे. ऐसा होने की अवस्था में डॉक्टर उनके बोलते रहने से ऑपरेशन की सफलता पर आसानी से निगरानी रख सकते थे.

जेनना स्कार्ड्ट ऑक्यूपेशनल थेरेपी की छात्रा हैं. इस फेसबुक लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए वो अपने अनुभव का लाभ दर्शकों तक पहुंचाना चाहती थीं. खबर लिखे जाने तक जेनना के इस लाइव वीडियो को 1,66,000 लोग फेसबुक पर देख चुके थे.
Loading...

दर्शकों ने न केवल जेनना के हौसले की तारीफ की बल्कि मेडिकल सेंटर के डॉक्टरों को भी बधाई दी. मेथोडिस्ट डलास मेडिकल सेंटर  ने इस ऑपरेशन का पूरा वीडियो शीघ्र ही जारी करने की घोषणा भी की है. अस्पताल ने कहा कि इस वीडियो में ऑपरेशन को दूसरे एंगल से भी दिखाया जाएगा. वीडियो के साथ इसमें दर्शकों की सुविधा और जानकारी के लिए ग्राफिक्स का भी इस्तेमाल होगा.

ये भी पढ़ें:

आपके ऑनलाइन वीडियो देखने से जलवायु को हो रहा है बड़ा नुकसान
वर्तमान मानव प्रजाति के पहले कदम धरती पर यहां पड़े थे..

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 1, 2019, 10:02 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...