फ़ेसबुक ने PAK पीएम इमरान खान से वापस लिया ब्लू टिक, जानिए क्या है मामला

फ़ेसबुक ने PAK पीएम इमरान खान से वापस लिया ब्लू टिक, जानिए क्या है मामला
इमरान खान ने लोगों से कहा टिड्डी पकड़कर करो कमाई.

इमरान खान के सत्ता में आने से पहले भी वह सोशल मीडिया खासकर फेसबुक और ट्विटर पर बहुत सक्रिय थे. प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के बाद भी वह सोशल मीडिया पर बहुत सक्रिय रहे हैं. उनका फेसबुक पेज एक करोड़ लाइक्‍स के साथ पाकिस्‍तान में फेसबुक के आठ बड़े पेजों में से एक है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
इस्‍लामाबाद. सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक की ओर से पाकिस्‍तान (Pakistan) के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) के फेसबुक (Facebook) पेज से ब्‍लू टिक हटा लिया गया है. 'उर्दू न्‍यजू' से बात करते हुए प्रधानमंत्री के फोकल पर्सन डिजिटल मीडिया डॉ. अरसलान खालिद ने पुष्टि की है कि सत्यापित बैज मार्क या ब्‍लू टिक को इमरान खान के फेसबुक पेज से हटा दिया गया है.

उन्‍होंने आगे कहा है कि हम इसके बारे में जानते हैं और हम इस मामले में फेसबुक के संपर्क में हैं.' दरअसल, विभिन्न संगठनों, व्यक्तियों और अन्य उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जाने वाले फेसबुक पेज या व्यक्तिगत खातों को फेसबुक द्वारा एक ब्‍लू टिक दिया जाता है, जिसका उद्देश्य यह पुष्टि करना है कि वह पेज या खाता जिस व्यक्ति, संगठन का है, उसका वास्‍तविक है. वहीं पीएम के फोकल पर्सन डॉ. अरसलान खालिद ने आगे कहा कि 'फेसबुक की नीति के तहत किसी भी पृष्ठ के पते में 'ऑफिशियल' शब्द नहीं होना चाहिए, क्योंकि यह पीएम के निजी फेसबुक पेज के नाम में शामिल था, इसलिए हमें इसे सही करने के लिए कहा गया था.'

इमरान खान का फेसबुक पेज आठ बड़े पेजों में से एक
उनके अनुसार सोशल नेटवर्किंग साइट की नीति यह है कि अगर पृष्ठ का यूआरएल बदल गया है, तो ब्‍लू टिक हटा दिया जाएगा. हालांकि इस मामले में प्रस्तावित परिवर्तन पूरा होने के बाद यथास्थिति बहाल होने की उम्मीद है. प्रधानमंत्री इमरान खान के सत्ता में आने से पहले भी वह सोशल मीडिया खासकर फेसबुक और ट्विटर पर बहुत सक्रिय थे. प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के बाद भी वह सोशल मीडिया पर बहुत सक्रिय रहे हैं. इमरान खान का फेसबुक पेज एक करोड़ लाइक्‍स के साथ पाकिस्‍तान में खासतौर पर फेसबुक के आठ बड़े पेजों में से एक है. सोशल मीडिया एनालिटिक्स से संबंधित संगठन सोशल बेकर्स के अनुसार पाकिस्तान में सबसे ज्यादा प्रशंसकों वाला फेसबुक पेज पाकिस्तानी गायक आतिफ असलम का है, जिसके बाद इमरान खान हैं.



पूर्व क्रिकेटर शाहिद खान अफरीदी के फेसबुक पेज से भी ब्‍लू टिक हटा


फेसबुक की ओर से पेज चलाने वाले व्यक्तियों और संगठनों के लिए यूआरएल में 'ऑफिशियल' शब्द का उपयोग न करने की पाबंदी नई नहीं है. यह लंबे समय से है. पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर और अब सामाजिक कार्यकर्ता शाहिद खान अफरीदी के फेसबुक पेज से भी ब्‍लू टिक हटा दिया गया है. यह मामला भी सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बना रहा. उपयोगकर्ताओं की बातचीत का हिस्सा था। जबकि विभिन्न उपयोगकर्ताओं ने इस मुद्दे के कारणों का पता लगाने की कोशिश की, लेकिन कुछ इसे दूसरों को रिपोर्ट करने तक सीमित थे।

ये भी पढ़ें - पाकिस्‍तान में ब्‍लैकमेलिंग पर उतरीं महिलाएं, पीड़ितों में पुरुष भी शामिल

                 ब्रिटेन में कोरोना के खौफ में 3 लाख लोगों ने छोड़ दिया धूम्रपान : सर्वे

 
First published: May 11, 2020, 11:47 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading