म्यांमार में सेना ने मशहूर कॉमेडियन को गिरफ्तार किया

म्यामांर में विरोध प्रदर्शन जारी हैं (AP Photo)

म्यामांर में विरोध प्रदर्शन जारी हैं (AP Photo)

सोशल मीडिया पर आ रही रिपोर्टों के अनुसार, हर दिन कई प्रदर्शनकारियों और सामाजिक कार्यकर्ताओं को भी गिरफ्तार किया जा रहा है.

  • Share this:
यांगून. म्यांमार (Myanmar) में फरवरी में हुए सैन्य तख्तापलट के खिलाफ देशव्यापी विरोध प्रदर्शन में मदद करने वाले लोगों के खिलाफ जारी कार्रवाई के बीच अधिकारियों ने मंगलवार को देश के सबसे मशहूर कॉमेडियन को गिरफ्तार कर लिया. कॉमेडियन जरगनर को यांगून में उनके घर से पुलिस और सैनिकों ने गिरफ्तार किया. वे लोग सेना के दो वाहनों में वहां आए थे. जरगर के साथी कॉमेडियन नगेप्यावक्याव ने अपने फेसबुक पेज पर यह जानकारी दी.

जरगनर (60) व्यंग्यकार हैं जो पहले भी जेल में रह चुके हैं. वह 1988 में सैन्य तानाशाही के खिलाफ हुए असफल विद्रोह में भी सक्रिय थे. वह अपने सामाजिक कार्यों के लिए भी मशहूर रहे हैं. 2008 में चक्रवात नर्गिस के दौरान पीड़ितों की मदद में उनकी भूमिका अहम रही थी. देश की सैन्य सरकार ने पिछले हफ्ते में विभिन्न आरोपों में साहित्य, फिल्म, थिएटर कला, संगीत और पत्रकारिता से जुड़े कम से कम 60 लोगों के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया है. यह अभी स्पष्ट नहीं हो सका है कि जरगनर के खिलाफ क्या आरोप लगाए गए हैं. उनका असली नाम माउंग थुरा है.

सोशल मीडिया पर आ रही रिपोर्टों के अनुसार, हर दिन कई प्रदर्शनकारियों और सामाजिक कार्यकर्ताओं को भी गिरफ्तार किया जा रहा है.

मार्च को नाकाम करने के लिए हथगोलों का किया गया इस्तेमाल
सुरक्षा बलों ने देश के दूसरे सबसे बड़े शहर मांडले में चिकित्सा कर्मियों के मार्च को नाकाम करने के लिए हथगोलों का इस्तेमाल किया और गोलियां चलायीं. प्रदर्शन में शामिल एक व्यक्ति ने कहा कि सुबह पांच बजे जैसे ही डॉक्टर, नर्स व मेडिल छात्र एकत्र हुए, सुरक्षाबलों ने प्रदर्शनकारियों पर हमला किया और भीड़ को कुचलने के लिए वाहनों का भी इस्तेमाल किया.

न्यूज पोर्टल इरावदी के अनुसार चार डॉक्टरों को गिरफ्तार किया गया है.

सरकार के खिलाफ हो रहे आंदोलन के बीच अब तक कम से कम 570 प्रदर्शनकारी मारे गए हैं जिनमें 47 बच्चे शामिल हैं.



(Disclaimer: यह खबर सीधे सिंडीकेट फीड से पब्लिश हुई है. इसे News18Hindi टीम ने संपादित नहीं किया है.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज