सुप्रसिद्ध टे‍लीविजन होस्‍ट लैरी किंग का निधन, एक हफ्तेे पहले हुआ था कोरोना

लैरी किंग का असली नाम लॉरेंस हारवे जेइगर था.

लैरी किंग का असली नाम लॉरेंस हारवे जेइगर था.

अमेरिकी टेलीविजन के जाने माने होस्‍ट लैरी किंग साठ सालों तक अपने दर्शकों के बीच लोकप्रिय रहे. रेडियो पर अपने इंटरव्‍यू के कारण उन्‍हें पहचान मिली और इसके बाद उन्‍होंने टेलीविजन पर अपना शो शुरू किया. उनके निधन पर अमेरिका और दुनिया भर के तमाम बड़े नेताओं ने श्रद्धांजलि दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 23, 2021, 10:06 PM IST
  • Share this:
लॉस एंजेलिस. दुनिया भर में प्रसिद्ध अमेरिकी टे‍लीविजन होस्‍ट लैरी किंग का निधन हो गया है. वे 87 वर्ष के थे. उनकी मृत्‍यु का कारण अभी उजागर नहीं किया गया, लेकिन मीडिया खबरों की मानें तो वे कोरोना पाजीटिव होने पर एक हफ्ते से अस्‍पताल में भर्ती थे. उनकी मौत की पुष्टि उनके पुत्र ने भी की है. वहीं ओरा मीडिया ने किंग के ट्विटर हैंडल के माध्‍यम से उनकी मौत की सूचना दी. इसके अनुसार लॉस एंजिल्‍स के सीडर्स सिनाई मेडिकल सेंटर पर उन्‍होंने अंतिम सांस ली. लैरी किंग ओरा मीडिया, ओरा स्‍टुडियो के सह संस्‍थापक थे. लैरी किंग को याद करते हुए दुनिया भर से प्रशंसकों, नामचीन हस्तियों ने श्रद्धांजलि दी है.

लैरी किंग का असली नाम लॉरेंस हारवे जेइगर था. उन्‍होंने साठ सालों के कॅरियर में टेलीविजन और रेडियो की दुनिया में अपने अंदाज में काम किया. वे 25 सालों तक अपने शो के होस्‍ट बने रहे. सीएनएन पर उनके शो 'लैरी किंग लाइव शो' में दुनिया भर की नामचीन हस्तियां आईं और इस प्रोग्राम के दर्शकों की संख्‍या भी लाखों में हुआ करती थी. लैरी को कई सम्‍मान और पुरस्‍कार मिले जिनमें दो बार पीबॉडी अवार्ड, एमी अवार्ड शामिल हैं. वे 1985 से 2010 तक सीएनएन के लिए काम करते रहे. पूर्व अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराम ओबामा ने उन्‍हें 'मोहम्‍मद अली ऑफ ब्रॉडकास्‍ट इंटरव्‍यू' कहा था.

50,000 इंटरव्‍यू लिए जिनका प्रसारण हुआ

वे इंटरव्‍यू के दौरान समसामयिक मुद्दों पर सेलिब्रिटीज, राजनेताओं के साथ चर्चा भी करते थे. उनके इंटरव्‍यू रोचक और कई कहानियों का जन्‍म देने वाले होते थे. इंटरव्‍यू शो को लेकर कई मीडिया खबरे भी चर्चा में रहती थी. पहले उनका शो वाशिंगटन को लेकर ही हुआ करता था, लेकिन धीरे-धीरे यह व्‍यापक होता गया और उनकी ख्‍याति भी बढ़ती गई. वे सामान्‍य आदमी की तरह जिझासु होते हुए सवाल पूछा करते थे. उनके शो में अरबपति भी शामिल होते थे तो किसी दुर्घटना के पीड़ित भी. इस शो की ख्‍याति बढ़ी कि यहां खबरें जन्‍म लेती हैं. 1995 में उन्‍होंने मिडिल ईस्‍ट शांति वार्ता की अध्‍यक्ष की थी जिसमें दुनिया के दिग्‍गज नेताओं के साथ पीएलओ के अध्‍यक्ष यासिर  अराफात, जॉर्डन के राजा किंग हुसैन और इजराइली प्रधानमंत्री यीतझाक राबिन मुख्‍य रूप से उपस्थित रहे. ऐसा अनुमान है कि उन्‍होंने 50,000 इंटरव्‍यू लिए जिनका प्रसारण हुआ. उनके शो में दलाई लामा, एलिजाबेथ टैलर, मिखाइल गोरबाचेव, बराक ओबामा और लेडी गागा जैसी तमाम सेलिब्रिटीज आती रहीं.
लाखों देखने वालों के चहेते रहे किंग

लॉस एंजिल्‍स आने के बाद भी किंग के शोज ब्रेकिंग न्‍यूज देते रहे. उनके शो पर ही लोगों को पता चला था कि मशहूर सेलिब्रिटी पेरिस हिल्‍टन के साथ जेल में क्‍या हुआ या मौत के माइकल जैक्‍सन के मित्र और परिवार वाले उनके बारे में क्‍या बात करते हैं? जून 2010 में उन्‍होंने अपना रिटायरमेंट घोषित किया था. इससे पहले 1998 में उनके शो 'लैरी किंग लाइव शो' को देखने वालों की संख्‍या 16 लाख से अधिक थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज