डोनाल्ड ट्रंप की नीतियों से खुश हैं किसान, 2016 की जीत में थी अहम भूमिका

ट्रंप प्रशासन ने किसानों को व्यापारिक युद्ध में हुए नुकसान की भरपाई के लिए 23 अरब डॉलर का भुगतान किया है. फोटो: AP
ट्रंप प्रशासन ने किसानों को व्यापारिक युद्ध में हुए नुकसान की भरपाई के लिए 23 अरब डॉलर का भुगतान किया है. फोटो: AP

US ELECTION 2020: इस साल अमेरिका के सोयाबीन किसानों (Farmers) को विदेशों से अच्छे आर्डर मिल रहे हैं जो ट्रंप और उनके लिए अच्छी खबर है. किसान ट्रंप (Donal Trump) के समर्थक हैं और वर्ष 2016 में उनकी जीत के लिए मध्य पश्चिम के मतदान में बड़ी भूमिका निभाई थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 19, 2020, 9:28 AM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका में सोयाबीन किसानों (Faremer's Of America) के चेहरों पर लगभग एक साल बाद मुस्कान देखने को मिली है. दरअसल, अमेरिका और चीन के बीच चल रहे व्यापार युद्ध (Trade War) के चलते सोयाबीन उत्पादकों को एक्सपोर्टर नहीं मिल रहे थे. इसके चलते अमेरिका के किसानों को बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था. अमेरिकी सोयाबीन उत्पादकों (Nutrella Farmer) के लिए चीन बहुत बड़ा एक्सपोर्टर रहा है. सोयाबीन उत्पादक डेव वॉल्टन का कहना है कि चीन के साथ अमेरिका का व्यापारिक संबंधों में सुधार की दिशा में बहुत हदतक सफलता मिली है और अगर उन्हें दूसरा मौका मिला तो वे और बेहतरी ला सकते हैं.

डेव वॉल्टन का कहना है कि मेरे खेत आइओवा में है और पिछले एक साल से हम चीन और अमेरिका के बीच व्यापारिक रिश्तों में आई खराबी के चलते मुश्किल में हैं. अब हमें दूसरे देशों से सोयाबीन के खरीददार मिलने लगे हैं. उन्होंने कहा कि हमने मिसीसिपी नदी के किनारे सोयाबीन एक सप्ताह पहले बोए हैं और इसका निर्यात करेंगे.

बाइडेन व्यापारिक मोर्चों पर कमजोर साबित होंगे: किसान



उन्होंने कहा कि मैं किसको मतदान करूंगा, यह अभी पूरी तरह से तय नहीं किया है लेकिन उप​राष्ट्रपति जो बाइडेन अगर चुनाव जीतते हैं तो यह संभव है कि वह व्यापारिक रिश्तों में सुधार लाने में कमजोर साबित हों.
चीन से रिश्ते खराब होने से सोयाबीन निर्यात में आई कमी

पिछले कुछ सालों से अमेरिका के चीन से रिश्ते खराब होने की वजह से सोयाबीन के निर्यात में बहुत गिरावट दर्ज की गई थी. इसके चलते सोयाबीन की कीमतों में भारी गिरावट दर्ज की गई है और उसका रिकॉर्ड भंडार हो गया है.

ट्रंप के समर्थक हैं किसान

अमेरिका में उत्पादकों को सोयाबीन का खरीददार नहीं मिला और यही वजह कि किसानों ने इस साल सोयाबीन की खेती कम की. हालांकि इस साल सोयाबीन के आर्डर मिल रहे हैं जो किसानों और ट्रंप के लिए अच्छी खबर है. किसान ट्रंप के समर्थक हैं और वर्ष 2016 में उनकी जीत के लिए मध्य पश्चिम के मतदान में बड़ी भूमिका निभाई थी.

ये भी पढ़ें: PHOTOS: नवाज शरीफ फिर से सत्ता में आएंगे और इमरान खान जेल जाएंगे- मरियम नवाज 

पाकिस्तान की सबसे बड़ी टिकटॉक स्टार ने देश छोड़ा, कहा- लोग घटिया हैं

ट्रंप ने किसानों के लिए संघीय सहायता के बतौर अरबों डॉलर की सहायता दी. ट्रंप प्रशासन ने किसानों को व्यापारिक युद्ध में हुए नुकसान की भरपाई के लिए 23 अरब डॉलर का भुगतान किया. इस साल मौसम और कोरोनावायरस की महामारी के दौरान 10 अरब डॉलर का भुगतान किया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज