अपना शहर चुनें

States

फॉसी की बाइडन और ट्रंप को सलाह- हालात बिगड़ रहे हैं, आप भी वैक्सीन लगवा लें

डॉक्टर फॉसी की सलाह- बाइडन और ट्रंप भी लगवा लें वैक्सीन (फोटो- AP)
डॉक्टर फॉसी की सलाह- बाइडन और ट्रंप भी लगवा लें वैक्सीन (फोटो- AP)

Coronavirus Update: अमेरिका के श्रीर्ष कोरोना एक्सपर्ट डॉक्टर एंथनी फॉसी (Anthony Fauci) ने कहा है कि देश में महामारी के फिर नए मामले सामने आ रहे है ऐसे में यही सुरक्षित है कि प्रेजिडेंट इलेक्ट जो बाइडन (President-elect Joe Biden) और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) भी जल्द वैक्सीन लगवा लें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 16, 2020, 9:24 AM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ एंथनी फॉसी (Anthony Fauci) ने चेतावनी दी है कि अमेरिका में कोरोना संक्रमण के लगातार नए मामले सामने आ रहे हैं, साथ ही देश में कई जगह हालत चिंताजनक बने हुए हैं. फॉसी ने प्रेजिडेंट इलेक्ट जो बाइडन (President-elect Joe Biden), वाइस-प्रेजिडेंट इलेक्ट कमला हैरिस और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को भी जल्दी से जल्दी वैक्सीन लगवा लेने की सलाह दी है. फॉसी का कहना है कि अब जब वैक्सीन उपलब्ध है तो सभी ज़रूरी लोगों को सबसे पहले इसे लेना चाहिए.

एबीसी चैनल के 'गुड मॉर्निंग अमेरिका' कार्यक्रम में फॉसी ने कहा, 'सुरक्षा कारणों के लिहार से मेरा दृढ़ता से मानना है कि जितनी जल्दी हो हमें टीकाकरण कराना चाहिए.' फॉसी ने कहा कि वह चाहेंगे कि बाइडन 'जनवरी में राष्ट्रपति पद संभालने के पहले पूरी तरह सुरक्षित हो जाएं.' फॉसी ने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप में वायरस के लिए एंटीबॉडी काम कर रही होगी, जिससे अगले कुछ महीनों तक उनकी सुरक्षा हो सकेगी. राष्ट्रपति को भी पूरी तरह आश्वस्त हो जाने के लिए टीका लगवा लेना चाहिए. ट्रंप अक्टूबर में कोरोना वायरस से संक्रमित हुए थे. फॉसी ने कहा कि उपराष्ट्रपति माइक पेंस को भी टीकाकरण करवा लेना चाहिए. उन्होंने कहा, 'हम सब चाहते हैं कि देश के बहुत महत्वपूर्ण व्यक्ति पूरी तरह सुरक्षित हो जाएं.'

वैक्सीन लगवाने से न डरें अमेरिकी
डोनाल्ड ट्रंप जल्द ही अमेरिकी नागरिकों से वैक्सीनेशन में हिस्सा लेने की अपील करेंगे. व्हाइट हाउस की प्रेस सेक्रेटरी कैली मैकेनी ने मंगलवार को यह जानकारी दी. कैली ने एक सवाल के जवाब में कहा- बिल्कुल. राष्ट्रपति चाहते हैं कि अमेरिकी वैक्सीनेशन प्रोग्राम में हिस्सा लें और इससे बचने की कोशिश न करें. उनकी मेडिकल टीम जब भी कहेगी वे खुद भी वैक्सीन लगवाएंगे. हालांकि, उनकी प्राथमिकता यह है कि जिन लोगों को सबसे ज्यादा वैक्सीन की जरूरत है, वे पहले इसे लगवाएं. हम चाहते हैं कि सिक्योरिटी ऑफिशियल्स को भी वक्त पर यह वैक्सीन मिले.
अमेरिका में और अस्पतालों में पहुंच रहा है कोविड टीका


अमेरिका में कोरोना वायरस से बचाव के लिए स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाने के क्रम में बुधवार को देश के और अस्पताल कर्मियों को टीका देंगे. दूसरी ओर, संघीय स्वास्थ्य अधिकारी दूसरी कंपनी के टीके की समीक्षा कर रहे हैं. फाइजर-बायोएनटेक कंपनी के टीके को अत्यंत निम्न तापमान में रखने के लिए ड्राइआइस में पैक किया जा रहा है. टीके की खेप 400 अतिरिक्त अस्पतालों और अन्य वितरण स्थलों पर पहुंचने को तैयार है. इस बीच, अमेरिका में एक दिन पहले कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या तीन लाख के पार चली गई है.

अमेरिका में शुरुआती 30 लाख खुराकों अग्रिम मोर्चे पर सेवारत स्वास्थ्य कर्मियों एवं बुजुर्ग मरीजों के लिए आवंटित किया गया है. अधिकतर अमेरिकियों को जानलेवा संक्रमण से बचाने के लिए आने वाले महीनों में टीके की लाखों खुराकों की जरूरत होगी. खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) कोविड-19 के दूसरे टीके को लेकर अपना अध्ययन प्रकाशित करने के भी तैयारी कर रहा है. मॉडर्ना ने यह टीका बनाया है और बृहस्पतिवार को एफडीए ने इस टीके को हरी झंडी दिखा दी तो इस टीके को भी टीकाकरण अभियान में शामिल किया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज