• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • US के कई राज्यों वैक्सीनेशन कम, डेल्टा वैरिएंट का प्रकोप, टॉप एक्सपर्ट ने जाहिर की चिंता

US के कई राज्यों वैक्सीनेशन कम, डेल्टा वैरिएंट का प्रकोप, टॉप एक्सपर्ट ने जाहिर की चिंता

डॉ एंथनी फॉउची. (फाइल फोटो)

डॉ एंथनी फॉउची. (फाइल फोटो)

अमेरिका (US) में डेल्टा वैरिएंट (Delta Variant) के बढ़ते मामलों के बीच डॉ. एंथनी फॉउची (Dr Anthony Fauci) ने देश के विभिन्न हिस्सों में वैक्सीनेशन में असमानता की तरफ इशारा किया है. सीएनएन के साथ बातचीत में उन्होंने डेल्टा वैरिएंट के मामलों और कई राज्यों में कम वैक्सीनेशन पर चिंता जाहिर की है.

  • Share this:
    वाशिंगटन. संक्रामक बीमारियों के टॉप अमेरिकी एक्सपर्ट डॉ. एंथनी फॉउची (Dr Anthony Fauci) ने अपने देश में कोरोना वैक्सीनेशन में हो रही असमानता की तरफ अंगुली उठाई है. अमेरिका (US) में डेल्टा वैरिएंट (Delta Variant) के बढ़ते मामलों के बीच डॉ. एंथनी फॉउची ने देश के विभिन्न हिस्सों में वैक्सीनेशन में असमानता की तरफ इशारा किया है. सीएनएन के साथ बातचीत में उन्होंने डेल्टा वैरिएंट के मामलों और कई राज्यों में कम वैक्सीनेशन पर चिंता जाहिर की है.

    उन्होंने कहा-एक तरफ बेहद धीमा वैक्सीनेशन है और दूसरी तरफ एक ऐसा वैरिएंट जिसकी संक्रमण क्षमता बहुत ज्यादा है. ऐसे में कम वैक्सीनेशन वाले क्षेत्रों में आप क्या देखेंगे? असमानता देखकर लगता है जैसे ये 'दो अमेरिका' हों.

    कुल मामलों में डेल्टा वैरिएंट की हिस्सेदारी एक चौथाई
    अमेरिका के सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल के मुताबिक देश में कुल मामलों में डेल्टा वैरिएंट की हिस्सेदारी एक चौथाई है. अमेरिका ने अपने देश की तकरीबन 53 फीसदी आबादी को वैक्सीन का कम से कम एक डोज दे दिया है. देश तेजी के साथ हर्ड इम्यूनिटी की तरफ बढ़ने की कोशिश कर रहा है.

    वैक्सीन हेजिटेंसी का सामना भी करना पड़ रहा है
    हालांकि अमेरिकी प्रशासन को वैक्सीन हेजिटेंसी का सामना भी करना पड़ रहा है. इसी बीच जिन राज्यों में कम वैक्सीनेशन हुआ है वहां पर डेल्टा वैरिएंट के केस भी ज्यादा नजर आने लगे हैं. मिसिसिप्पी, अलबामा, अर्कंसास, व्योमिंग और लुसियाना में 35 फीसदी से भी कम जनसंख्या का पूरा वैक्सीनेशन हुआ है. मिसिसिप्पी में बीते महीने कोरोना से जान गंवाने वालों में 90 फीसदी ऐसे लोग थे जिन्होंने वैक्सीन नहीं ली थी.

    क्या बोले अमेरिका के सर्जन जनरल विवेक मूर्ति
    अमेरिका के सर्जन जनरल डॉ. विवेक मूर्ति ने कहा है- मैं डेल्टा वैरिएंट को लेकर चिंतित हूं. मैं पूरे देश में बढ़ते मामलों पर चिंतित हूं लेकिन कुछ विशेष जगहों पर संख्या ज्यादा बढ़ रही है. दरअसल ये डेल्टा वैरिएंट की वजह से ही हो रहा है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज