वैज्ञानिकों ने पायथन की मदद से ढूंढ निकाली 17 फुट लंबी मादा अजगर, एक खास तकनीक का किया इस्तेमाल

फोटो सौ. (फेसबुक- Big Cypress National Preserve)
फोटो सौ. (फेसबुक- Big Cypress National Preserve)

अमेरिका के मियामी में शोधकर्ताओं ना एक अजगर (Python) की मदद से एक मादा अजगर को खोज निकाला. फ्लोरिडा (Florida) के इन शोधकर्ताओं ने एक नई तकनीकी का इस्तेमाल किया और अजगर की मदद से मादा अजगर को खोल निकाला.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 9, 2020, 3:48 PM IST
  • Share this:
मियामी. आपने अक्सर ऐसी तमाम बातें सुनी होंगी कि किसी चीज का पता लगाने के लिए पुलिस या शोधकर्ताओं ने कुत्तों (Dogs) का इस्तेमाल किया हो, लेकिन अमेरिका के मियामी में शोधकर्ताओं ना एक अजगर (Python) की मदद से एक मादा अजगर को खोज निकाला. फ्लोरिडा के इन शोधकर्ताओं ने एक नई तकनीकी का इस्तेमाल किया और अजगर की मदद से मादा अजगर को खोल निकाला. ये मादा अजगर 17 फुट लंबी है. ये किसी बड़े हिरन को आसानी से निगल सकती है.

जांच में पता चला कि मादा अजगर का वजन 140 पाउंड यानि 64 किलो है. इस घटना के बारे में बिग साइप्रेस नेशनल प्रीजर्व के फेसबुक पेज पर बताया. घटना के बारे में बताते हुए उन्होंने शोधकर्ताओं के साथ मादा अजगर का एक फोटो भी पोस्ट किया है. इस फेसबुक पोस्ट में ये भी बताया गया है कि दक्षिण फ्लोरिडा में अब तक का सबसे बड़ा अजगर मिला है.

बता दें कि मादा अजगर को पकड़ने के लिए शोधकर्ताओं ने एक नई तकनीक का इस्तेमाल किया. शोधकर्ताओं ने एक मेल अजगर में रेडियो ट्रांस्मीटर लगाया. जैसे ही प्रजनन के लिए मेल अजगर मादा अजगर के पास पहुंचा तो शोधकर्ताओं ने मादा अजगर को पकड़ लिया. शोधकर्ताओं को मादा अजगर के पेट से 73 अंडे मिले हैं. इस घटना के बाद हर कोई हैरान है. बताया जा रहा है कि ये मादा अजगर वन्य जीवन से लिए सबसे बड़ा खतरा है.



ये भी पढ़ें: इंसान को मारकर उनके मांस का आचार बनाते थे पति-पत्नी, 30 लोग बने शिकार
बता दें कि सांप वन्य जीवन के लिए सबसे बड़ा खतरा होते हैं, जो जंगल में मौजूद तमाम छोटे-छोटे जानवरों को खा जाते हैं. लेकिन फ्लोरिडा में मिली ये मादा अजगर तो एक हिरन को भी जिंदा निगलने की क्षमता रखती है. बता दें कि बर्मी अजगर फ्लोरिडा में सबसे पहले 80 के दशक में आए थे. एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2012 तक दक्षिण फ्लोरिडा में करीब 3 लाख अजगर हो चुके थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज