नॉर्थ कोरिया में इंटरनेट को लेकर मारामारी, ऐसे करते हैं एप डाउनलोड

उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन के पास अकूत दौलत है. गरीब देश में वो लग्जरी लाइफ जीते हैं. सैकड़ों करोड़ रुपये बहाते हैं.

News18Hindi
Updated: May 19, 2019, 9:54 AM IST
नॉर्थ कोरिया में इंटरनेट को लेकर मारामारी, ऐसे करते हैं एप डाउनलोड
किम जोंग उन (फ़ाइल)
News18Hindi
Updated: May 19, 2019, 9:54 AM IST
उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन से हर कोई वाकिफ है. उनकी लाइफ स्टाइल, उनका अड़ियल रवैया और उनके कामकाज के तरीके की चर्चा दुनिया के हर कोने में होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आज के दौर में भी वहां लोग इंटनरनेट का इस्तेमाल न के बराबर करते हैं.

एक ताजा रिपोर्ट में पता चला है कि नॉर्थ कोरिया में सिर्फ 15 फीसदी लोगों के पास स्मार्टफोन है. इतना ही नहीं इंटरनेट का इस्तेमाल तो वहां 1 फीसदी से भी कम लोग करते हैं. डेटा की किल्लत के चलते लोग अपने मोबाइल पर कोई भी एप डाउनलोड नहीं कर पाते हैं.



हालत ये है कि एप डाउनलोड करने के लिए लोगों को स्टोर जाना पड़ता है. और वहां भी लोग सिर्फ वहीं एप डाउनलोट करवा सकते हैं, जिसकी सरकार ने परमिशन दी हो. देश में ज्यादातर जगह लोग लोकल इट्रानेट का इस्तेमाल करते हैं.

लग्जरी लाइफ जीते हैं किम जोंग उन 

उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन के पास अकूत दौलत है. गरीब देश में वो लग्जरी लाइफ जीते हैं. सैकड़ों करोड़ रुपये बहाते हैं. उनकी दौलत दुनियाभर के कई बैंकों में अलग अलग नामों से जमा है.

दुनिया का सबसे रहस्यमयी देश है उत्तर कोरिया. उसके शासक किम जोंग उन की जिंदगी उससे भी ज्यादा सीक्रेट. शख्सियतों की धन दौलत का आंकलन करने वाली साइट 'द स्काउंडर' और यूएन रिपोर्ट के अनुसार किम के पास वर्ष 2018 में सात से 10 बिलियन डॉलर (चार खरब रुपये से सात खरब तक) की रकम होनी चाहिए.

कहां से होती है कमाई 
Loading...

35 वर्षीय किम की ज्यादातर कमाई अफ्रीका से अवैध तौर पर उत्तर कोरिया आने वाले हाथी दांत, शराब की स्मगलिंग के अलावा हथियार और ड्रग्स बेचने से होती है. दुनियाभर के कई देशों में उनके बैंक खाते हैं. ये बैंक आमतौर पर मध्य अमेरिका, यूरोप और एशिया में हैं. ये खाते अलग अलग नामों से संचालित होते हैं. साल 2013 में अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने संयुक्त तौर पर एक जांच में पाया था कि उत्तर कोरिया में 200 से ज्यादा बैंक खाते ऐसे हैं, जिनमें अपहरण, जालसाजी और हथियारों को बेचने से मिलने वाला धन पहुंचता है.

ये भी पढ़ें:

शत्रुघ्न सिन्हा के लिए सोनाक्षी ने मांगे वोट तो मिला ये जवाब

म्यूचुअल फंड्स के इन सवालों के जवाब जानकर घाटे रहेंगे सेफ!

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...