साल 2020 के अंत तक राजनीति छोड़ देंगे ऑस्ट्रेलिया के वित्त मंत्री, किया ऐलान

साल 2020 के अंत तक राजनीति छोड़ देंगे ऑस्ट्रेलिया के वित्त मंत्री, किया ऐलान
ऑस्ट्रेलिया के वित्त मंत्री माथियास कोरमान (फाइल फोटो)

ऑस्ट्रेलिया के वित्त मंत्री माथियास कोरमान (Mathias Cormann) का इस्तीफा ऐसे समय में आया है जब कोविड-19 महामारी के कारण ऑस्ट्रेलिया वित्तीय संकट का सामना कर रहा है.

  • Share this:
कैनबरा. ऑस्ट्रेलिया के वित्त मंत्री माथियास कोरमान (Mathias Cormann) साल 2020 के अंत तक राजनीति (Politics) को अलविदा कर देंगे. इस बात की जानकारी उन्होंने रविवार को खुद दी. ऑस्ट्रेलिया में मौजूदा सत्तारूढ़ गठबंधन के वरिष्ठ नेताओं में से एक कोरमान ने अपने राजनीतिक जीवन को शानदार बताते हुए कहा कि यह मेरे जीवन के सबसे अहम और शानदार मौकों में से एक था. कोरमान साल 2007 में पश्चिम ऑस्ट्रेलिया से सीनेटर चुने गए थे. साल 2013 से लेकर अब तक वह तीन प्रधानमंत्रियों के साथ वित्त मंत्री के रूप में काम कर चुके हैं. कोरमान ने कहा कि वह संघीय बजट के मसौदे को तैयार करने का काम पूरा करेंगे.

गौरतलब है कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कारण ऑस्ट्रेलिया का संघीय बजट को अक्टूबर तक के लिए टाल दिया गया है. ऑस्ट्रेलियाई वित्त मंत्री ने कहा, 'मुझे अपना काम बहुत पसंद है. प्रत्येक दिन मैं अच्छा करने और सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करता हूं. इस वर्ष के अंत तक मौजूदा सरकार का आधा कार्यकाल समाप्त हो चुका होगा.' कोरमान ने अगला चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है. उनका इस्तीफा ऐसे समय में आया है जब कोविड-19 महामारी के कारण ऑस्ट्रेलिया वित्तीय संकट का सामना कर रहा है. उनके इस्तीफा देने की घोषणा के बाद प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन की कैबिनेट में फेरबदल होने के कयास लगाए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें: US President Election: ट्रम्प और बाइडेन को टक्कर देने आया ये फेमस रैपर, Twitter पर किया ऐलान



ऑस्ट्रेलिया का एक और ऐलान
वहीं, दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया ने इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में अमेरिका और चीन में बढ़ते तनाव के बीच वो अपने सैन्य खर्च में बड़ी बढ़ोत्तरी करने की बात की है. ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कहा है कि वो अगले 10 साल में सेना का बजट 270 अरब ऑस्ट्रेलियन डॉलर करेंगे. ये 40 फीसदी की बढोत्तरी है. उन्होंने कहा कि ये इसलिए जरूरी है क्योंकि ये क्षेत्र हमारे समय की प्रमुख वैश्विक प्रतियोगिता का केंद्र बन गया है. ऑस्ट्रेलिया के पीएम ने तनाव के कई क्षेत्रों का जिक्र किया, जिनमें भारत और चीन के बीच सीमा विवाद, दक्षिणी चीन सागर और पूर्वी चीन सागर शामिल हैं. भारत और चीन के सैनिकों के बीच गलवान में हुए संघर्ष में 20 भारतीय सैनिक मारे गए थे. इसके बाद से ही दोनों देशों के बीच सीमा पर तनाव बना हुआ है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading