ह्यूस्टन में चीन के वाणिज्य महादूतावास में आग, ट्रंप सरकार ने दिया इसे बंद करने का आदेश

ह्यूस्टन में चीन के वाणिज्य महादूतावास में आग, ट्रंप सरकार ने दिया इसे बंद करने का आदेश
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

अमेरिकी शहर ह्यूस्टन में चीन के महावाणिज्य दूतावास (China's Consulate General in Houston) में आग लगने (Fire Brokeout) की खबर है.

  • Share this:
ह्यूस्टन. अमेरिकी शहर ह्यूस्टन में चीन के महावाणिज्य दूतावास (China's Consulate General in Houston) में आग लगने (Fire Brokeout) की खबर है. पुलिस के अनुसार यह आशंका जताई जा रही है कि दूतावास परिसर में रखे कागजों में लगी आग धीरे-धीरे पूरे कार्यालय में पसर गई. ह्यूस्टन पुलिस (Houston Police) विभाग ने बताया कि महावाणिज्य दूतावास के परिसर में मंगलवार रात आठ बजे के आसपास दस्तावेजों को जलाये जाने की खबर मिलते ही दमकल और पुलिस अधिकारी हरकत में आ गये.

चीन के ह्यूस्टन, टेक्सास में वाणिज्य दूतावास बंद होंगे

आग लगने की घटना ऐसे समय में घटी है जब बीजिंग से खबरें आ रही हैं कि अमेरिका ने चीन से ह्यूस्टन, टेक्सास में अपने वाणिज्य दूतावास बंद करने को कहा है. वाणिज्य दूतावास के आसपास से कुछ लोगों द्वारा साझा किये जा रहे वीडियो में कई कचरा पेटियों और डिब्बों से आग की लपटें निकलती देखी जा सकती हैं. लोग जलते कचरे में चीजें फेंकते हुए भी देखे जा सकते हैं. अंतरराष्ट्रीय सहमति के तहत 3417, मोंट्रोस बुलेवार्ड स्थित महावाणिज्य दूतावास को चीन के अधिकार वाला क्षेत्र माना जाता है.



ये भी पढ़ें: खुलासा! अमेरिका ने कोरोना वैक्सीन की 10 करोड़ खुराक हासिल की: BioNTech
14 साल की लड़की ने अपने मां-पिता के तालिबानी हत्यारों को एक-47 से भूना

इस्लामिक स्कूल से चेन में बंधे और जख्मी हालात में मिले 15 बच्चे, पुलिस ने छुड़ाया

ह्यूस्टन पुलिस के एक सूत्र ने स्थानीय मीडिया को बताया कि महावाणिज्य दूतावास और अल्मेडा रोड स्थित एक परिसर को शुक्रवार शाम चार बजे तक खाली कराया जा रहा है जहां वाणिज्य दूतावास के अनेक कर्मचारी रहते हैं.

ट्रंप सरकार ने दिया तीन दिन में बंद करने का आदेश

ट्रंप सरकार ने एक कड़ा कदम उठाते हुए बुधवार को चीन को अपने ह्यूस्‍टन स्थित महावाणिज्‍य दूतावास को 72 घंटे के अंदर बंद करने का आदेश दे दिया है. अमेरिका के इस आदेश के बाद से ही दूतावास के अंदर से धुंआ उठता नज़र आ रहा है और ऐसा माना जा रहा है कि चीनी कर्मचारी गोपनीय दस्तावेजों को जला रहे हैं. उधर, अमेर‍िका के इस कदम के बाद चीन भी भड़क गया है और उसने भी आवश्‍यक जवाबी कार्रवाई की धमकी दी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading