लाइव टीवी

पगड़ी वाली ये महिला करेगी न्यूयॉर्क की हिफाजत, पुलिस में हुई शामिल

भाषा
Updated: May 20, 2018, 11:54 AM IST
पगड़ी वाली ये महिला करेगी न्यूयॉर्क की हिफाजत, पुलिस में हुई शामिल
न्यूयॉर्क पुलिस डिपार्टमेंट में पहली सिख महिला पुलिस गुरसोच कौर शामिल हुई

2010 की उस घटना का हवाला दिया है कि जब संयुक्त राष्ट्र में भारत के तत्कालीन राजदूत हरदीप सिंह पुरी को ह्यूस्टन हवाई अड्डे पर सुरक्षा जांच के दौरान पगड़ी हटाने को कहा गया था. ऐसे में सिख महिला पुलिस को भर्ती करने से सिख धर्म के बारे में बेहतर समझ पैदा करने में मदद मिलेगी.

  • Share this:
अमेरिका के न्यूयॉर्क पुलिस डिपार्टमेंट में पहली पगड़ीधारी सिख महिला पुलिस अधिकारी को शामिल किया गया है. न्यूयॉर्क पुलिस डिपार्टमेंट में गुरसोच कौर आग्ज़िल्यरी पुलिस अधिकारी (एपीओ) के तौर पर  शामिल होंगी. सिख महिला को पुलिस में भर्ती करने का मकसद अन्य लोगों को शामिल करने के लिए प्रेरित करना और सिख धर्म के बारे में बेहतर समझ पैदा करना है.

सिख ऑफिसर्स एसोसिएशन ने ट्वीट किया , ‘‘हम न्यूयॉर्क पुलिस डिपार्टमेंट में पहली सिख पगड़ीधारी आग्ज़िल्यरी पुलिस अधिकारी का स्वागत करने में गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं. एपीओ गुरसोच कौर और दूसरे आग्ज़िल्यरी पुलिस ऑफिसर्स अकादमी से स्नातक हुए हैं. हमें आप पर गर्व है. सुरक्षित रहें.’’

भारत के आवास और शहरी कार्य राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने भी ट्वीट किया और उम्मीद जताई कि पगड़ीधारी महिला अधिकारी अमेरिका में सिख धर्म के बारे में बेहतर समझ पैदा करने में भूमिका निभाएगी.

 






पुरी ने कहा , ‘‘न्यूयॉर्क पुलिस डिपार्टमेंट में पगड़ीधारी महिला पुलिस अधिकारी को देखकर खुश हूं. उम्मीद करता हूं कि इससे अमेरिका में सिख धर्म और सिखों के बारे में बेहतर समझ पैदा होगी और उनके प्रति धारणा ठीक करने में मदद मिलेगी.’’

आपको बता दें कि 2010 की उस घटना का हवाला दिया है कि जब संयुक्त राष्ट्र में भारत के तत्कालीन राजदूत हरदीप सिंह पुरी को ह्यूस्टन हवाई अड्डे पर सुरक्षा जांच के दौरान पगड़ी हटाने को कहा गया था. जब पुरी ने ऐसा करने से मना किया तो अधिकारियों ने उन्हें आधे घंटे से ज्यादा देर तक एक कमरे में बिठा कर रखा. कनाडा के विज्ञान और आर्थिक विकास मंत्री बैंस के साथ भी ऐसा ही हुआ और पिछले साल डेट्रायट मेट्रो हवाई अड्डे पर कनाडा वापस जाने के दौरान बैंस को अपनी पगड़ी हटाने को कहा गया था.

ये भी पढ़ें:

जब एक छात्र ने डायरी में लिखा- 'घिनौनी है इंसानी कौम, सबको मर जाना चाहिए'

प्रिंस हैरी और मेगन मार्कल की शाही शादी का ये है पूरा कार्यक्रम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 20, 2018, 11:54 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर