Home /News /world /

UNHRC: कश्मीर पर पाक के झूठ का पर्दाफाश, जानिए भारत के जवाब की 5 बड़ी बातें

UNHRC: कश्मीर पर पाक के झूठ का पर्दाफाश, जानिए भारत के जवाब की 5 बड़ी बातें

विदेश मंत्रालय की सेक्रेटरी विजय ठाकुर ने कश्मीर के मुद्दे पर पाकिस्तान की ओर से लगाए गए आरोपों का जवाब UNHRC में दिया (फोटो- ANI)

विदेश मंत्रालय की सेक्रेटरी विजय ठाकुर ने कश्मीर के मुद्दे पर पाकिस्तान की ओर से लगाए गए आरोपों का जवाब UNHRC में दिया (फोटो- ANI)

भारत ने जिनेवा (Geneva) में चल रही संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) की मीटिंग में कश्मीर (Kashmir) को लेकर पाकिस्तान (Pakistan) के झूठे दावों की पोल खोलकर रख दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
    जेनेवा. भारत ने जेनेवा (Geneva) में चल रही संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) की मीटिंग में कश्मीर (Kashmir) को लेकर पाकिस्तान (Pakistan) के झूठे दावों की पोल खोलकर रख दी है. भारत की ओर से विदेश मंत्रालय की सेक्रेटरी (पूर्व), विजय ठाकुर ने कश्मीर के मुद्दे पर पाकिस्तान की ओर से लगाए गए आरोपों का जवाब देते हुए कहा कि भारत सरकार ने सारे कानूनों का ख्याल रखते हुए जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे में परिवर्तन किया है और इससे कश्मीरी लोगों को विकास, शिक्षा, संचार और रोजगार के अवसर मिलेंगे.

    इतना ही नहीं UNHRC में जवाब देते हुए उन्होंने पाकिस्तान को लताड़ा भी. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान लगातार कश्मीर को लेकर झूठे आरोप लगा रहा है और कश्मीर की झूठी तस्वीर पेश कर रहा है. यहां पढ़ें भारत के जवाब से निकलने वाली पांच बड़ी बातें-

    भारत ने जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए किए हैं बदलाव
    भारत ने कहा है कि पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए इन कदमों को उठाया है. साथ ही उन्होंने NRC के मुद्दे पर भी कहा कि यह बदलाव भारत के किसी आंतरिक कानून का उल्लंघन नहीं करता और भारत के सारे कानूनों का ख्याल रखते हुए ही यह कदम उठाया गया है.



    पाकिस्तान को बताया ग्लोबल आतंक का केंद्र, कहा मिलकर एक्शन लेने का समय
    इतना ही नहीं UNHRC में पाकिस्तान की फजीहत करते हुए विजय ठाकुर ने कहा कि पाकिस्तान के आरोपों के बारे में दुनिया जानती है कि ये आरोप दुनिया भर में आतंकवादियों गतिविधियों को अंजाम देने वाली केंद्र यानि पाकिस्तान से आ रहे हैं. जहां पर आतंकी समूहों के नेताओं ने सालों से शरण ले रखी है. उन्होंने पाकिस्तान की सांसें अटकाने के लिए UNHRC से यह भी कहा कि यह साथ मिलकर आतंकियों के खिलाफ एक्शन लेने का वक्त है.



    पाकिस्तान को भी लताड़ा
    बिना पाकिस्तान का नाम लिए उन्होंने पाकिस्तान को लताड़ा और कहा कि यहां मौजूद एक प्रतिनिधि मंडल ने गलत तरीके से बातों को पेश किया है और मेरे देश के खिलाफ गलत आरोप लगाए हैं.

    भारत मानवाधिकारों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध
    विजय ठाकुर ने पाकिस्तान के आरोपों का जवाब देते हुए यह भी कहा कि भारत मानवाधिकारों को सुरक्षित रखने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है और उसके उठाए गए कदमों से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के इलाकों में लोगों को सरकार के सभी लोककल्याण कार्यक्रमों का पूरा लाभ मिलेगा. इसके साथ ही इन इलाकों में शिक्षा, संचार और रोजगार का भी विकास होगा.



    जम्मू-कश्मीर, भारत की संप्रभुता का मसला
    उन्होंने यह भी कहा कि जम्मू और कश्मीर, भारत की संप्रभुता का मसला है. इसे भारत की संसद (Indian Parliament) ने लिया है और इसमें किसी भी बाहरी देश के दखल को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.





    यह भी पढ़ें: UNHRC में कश्मीर पर पाकिस्तान ने बोले ये 5 झूठ, अब भारत देगा जवाब

    Tags: Jammu and kashmir, Kashmir, NRC Assam, Pakistan, Parliament, UNHRC, United nations

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर