दक्षिण कोरिया में फ्लू का टीका लगाने से पांच की मौत, वैक्सीनेशन प्रोग्राम सस्पेंड

दक्षिण कोरिया में फ्लू का टीका लगाने से पांच लोगों की मौत हो गई.
दक्षिण कोरिया में फ्लू का टीका लगाने से पांच लोगों की मौत हो गई.

पिछले सप्ताह दक्षिण कोरिया (South Korea) में फ्लू का टीका (Flu Vaccination) लगने से पांच लोगों की मौत (Five People Died) हो गई. सर्दियों में फ्लू के टीके के कार्यक्रम का समय बढ़ जाने के कारण वैक्सीन की सुरक्षा को लेकर चिंता जताई जा रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 21, 2020, 6:10 PM IST
  • Share this:
सिओल. पिछले सप्ताह दक्षिण कोरिया (South Korea) में फ्लू का टीका (Flu Vaccination) लगने से पांच लोगों की मौत (Five People Died) हो गई है. सर्दियों में फ्लू के टीके के कार्यक्रम का समय बढ़ जाने के कारण वैक्सीन की सुरक्षा को लेकर चिंता जताई जा रही है. अधिकारियों ने कहा कि यह मानने का कोई कारण नहीं है कि ये मौतें वैक्सीन से जुड़ी थीं लेकिन पोस्टमार्टम के बाद इन पर जांच चल रही है. उप-स्वास्थ्य मंत्री किम गैंग-लिप ने आज हुई मौतों पर हुई प्रेसवार्ता में कहा कि हमारे लिए इस बारे में कुछ स्पष्ट कह पाना कठिन हो रहा है. मरने वालों में 70 साल की उम्र का एक व्यक्ति और एक 17 साल की उम्र वाला लड़का भी शामिल है. राष्ट्रीय टीका कार्यक्रम के लागू करने के ठीक कुछ हफ्तों बाद ही इसे सुरक्षा कारणों से निलंबित कर दिया गया. दक्षिण कोरिया में ये मौतें सुर्ख़ियों में बनी हुई हैं.

वैक्सीन लगने के बाद हुई 17 साल के लड़के की मौत
राजधानी सियोल के पास इन्चान में एक 17 वर्षीय लड़के की शुक्रवार को मृत्यु हो गई जिसे वैक्सीन दी गई थी. फ्लू का शॉट मिलने के दो दिन बाद ही इस लड़के की मौत हो गई. अधिकारियों के अनुसार वैक्सीन लगने के बाद हुई यह पहली मौत थी.

70 वर्षीय वृद्ध की मौत
दक्षिण कोरिया के ज्योंगसांग प्रांत के डेगू शहर के एक 70 साल के निवासी की भी फ्लू की वैक्सीन लगने के ठीक एक दिन बाद मौत हो गई. यह व्यक्ति पार्किंसंस रोग और अरिथमिआ से भी पीड़ित था. डेगू के अधिकारियों का कहना है कि इस व्यक्ति को 2015 से ही यह वैक्सीन लग रही थी और उस पर किसी तरह की प्रतिकूल प्रतिक्रिया देखने को नहीं मिली थी. अधिकारियों ने पिछले महीने अधिक फ्लू के टीके खरीदने की योजना की घोषणा की जो कि पिछली सर्दियों की तुलना में 20 प्रतिशत ज्यादा हैं. दक्षिण कोरियाई अधिकारी 30 मिलियन लोगों को वैक्सीन देने के प्रयास में लगे हैं ताकि फ्लू और कोविड -19 वाले रोगियों के कारण स्वास्थ्य प्रणाली पर ज्यादा भार डालने से बचाया जा सके.



ये भी पढ़ें: नाईजीरिया में प्रदर्शन कर रहे लोगों पर पुलिस ने चलाई ताबड़तोड़ गोलियां, कई मरे

लास वेगास में पादरी ने ट्रंप से कहा- आप प्रभु की आंखों के तारे हैं, दोबारा राष्ट्रपति बनेंगे   

योनहाप समाचार एजेंसी के अनुसार मौसमी फ्लू के टीकाकरण से जुड़ी सबसे अधिक मौतें 2005 में हुईं तब इसके कारण छह मौतें हुई थीं. वैक्सीन में जनता का भरोसा बढ़ाना इस वर्ष एक बड़ी वैश्विक चुनौती बन गया है क्योंकि कुछ देश वैक्सीन की सुरक्षा और प्रभावोत्पादकता जांचे बगैर कोविड-19 के टीके को मंजूरी देने के लिए जल्दबाजी मचाए हुए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज