लाइव टीवी
Elec-widget

वेनिस में फिर से बाढ़ की आशंका के चलते फ्लोरेंस और पीसा पर भी खतरा

भाषा
Updated: November 17, 2019, 8:55 PM IST
वेनिस में फिर से बाढ़ की आशंका के चलते फ्लोरेंस और पीसा पर भी खतरा
इटली के फ्लोरेंस (Florence) और पीसा (Pisa) शहरों पर भी बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है (फाइल फोटो)

इटली के फ्लोरेंस (Florence) और पीसा (Pisa) शहरों पर भी भारी बारिश की वजह से बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है.

  • Share this:
वेनिस. विश्व धरोहर सूची (World Heritage List) में शामिल वेनिस शहर (Venice City) के मशहूर सेंट मार्क चौक (Saint Mark's Square) को रविवार को एक हफ्ते में तीसरी बार बाढ़ आने की आशंका के मद्देनजर बंद कर दिया गया. हालांकि रविवार को उसे फिर से खोला गया था.

इटली के फ्लोरेंस (Florence) और पीसा (Pisa) शहरों पर भी भारी बारिश की वजह से बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है.

वेनिस में आ सकता है पांच फुट से ज्यादा पानी
वेनिस (Venice) के मौसम पूर्वानुमान (Weather Forecast) के मुताबिक, रविवार को शहर में 160 सेंटीमीटर (पांच फुट से ज्यादा) पानी आ सकता है. यह मंगलवार को शहर में घुसे 187 सेंटीमीटर पानी आने से कम है फिर भी खतरनाक स्तर है.

वेनिस के महापौर लुइगी ब्रुगनारो ने ट्वीट किया ‘‘ आज के ज्वार के लिए अधिकतम सतर्कता बरती जा रही है.’’ उनके मुताबिक वेनिस में खारा पानी घुसने से करीब एक अरब यूरो का नुकसान होने की आशंका है.

शहर में पानी घुसना शुरू हुआ, प्रशासन ने लगाया आपातकाल
वेनिस के महापौर लुइगी ब्रुगनारो ने कहा, ‘‘ सेंट मार्क चौक (Saint Mark's Square) बंद किया गया है, सुरक्षा पहली प्राथमिकता.’’ शहर में पहले ही पानी घुसना शुरू हो गया है और प्रशासन ने आपातकाल घोषित किया है. पहले से ही तबाह हो चुके इस ऐतिहासिक शहर (Historical City) की स्थिति और भी खराब हो गई है.
Loading...

इस बीच इटली (Italy) में हो रही बारिश और अरनो नदी (Arno River) में बढ़े जलस्तर के कारण ऐतिहासिक शहरों पीसा (Pisa) और फ्लोरेंस (Florence) पर भी बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है. उल्लेखनीय है कि अरनो नदी में 1966 में आई बाढ़ की वजह से करीब 100 लोगों की मौत हुई थी और हजारों बहुमूल्य कलाकृतियां नष्ट हो गई थीं.

यह भी पढ़ें: वेनिस ने 53 साल बाद देखे ऐसे बुरे दिन, बाढ़ में फिर डूबा पूरा शहर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 17, 2019, 8:55 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...