लाइव टीवी

हत्या की गुत्थी सुलझाने के लिए पुलिस लेगी अमेजन की मदद, स्मार्ट स्पीकर से मिले सकते हैं सबूत

News18Hindi
Updated: November 8, 2019, 2:20 PM IST
हत्या की गुत्थी सुलझाने के लिए पुलिस लेगी अमेजन की मदद, स्मार्ट स्पीकर से मिले सकते हैं सबूत
स्मार्ट स्पीकर से मिले सकते हैं सबूत

पुलिस इस गुत्थी को सुलझाने के लिए ऑडियो रिकॉर्डिंग स्मार्ट स्पीकर्स का सहारा लेगा इसके लिए पुलिस ने सर्च वारंट भी ले लिया है. पुलिस को इसमें हत्या के सबूत होने की आशंका है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 8, 2019, 2:20 PM IST
  • Share this:
फ्लोरिडा. अमेरिका (America) की फ्लोरिडा (Florida) पुलिस एक महिला की मौत की मिस्ट्री सुलझाने के लिए अमेजन इको और इको डॉट (वर्चुअल असिस्टेंट) की रिकॉर्डिंग की मदद लेने वाली है. फ्लोरिडा की 32 साल की सिल्विया गाल्वा क्रेस्पो (Silvia Galva) सीने में चोट के बाद अपने अपार्टमेंट में मृत पाई गई थीं. उनके 43 साल के पति एडम क्रेस्पो (Adam Crespo) इस मामले में एकमात्र संदिग्ध थे. पुलिस ने उन पर सेकंड डिग्री हत्या का आरोप लगाया है. यह मामला जुलाई का है. पुलिस इस गुत्थी को सुलझाने के लिए ऑडियो रिकॉर्डिंग स्मार्ट स्पीकर्स का सहारा लेगा. इसके लिए पुलिस ने सर्च वारंट भी ले लिया है, पुलिस को इसमें हत्या के सबूत होने की आशंका है.

पुलिस के अनुसार स्पीकर अमेजन के सर्वर से हो सकता है जुड़ा
पुलिस का दस्तावेजों के अनुसार मानना है कि सिल्विया पर हुए हमले के सबूत ऑडियो रिकॉर्डिंग स्मार्ट स्पीकर्स (Smart Speaker), में कैप्चर हुए हैं, जो इनके मुख्य बेडरूम में था. यह मर्डर केस को सुलझाने में काफी मदद कर सकता है. पुलिस के हिसाब से यह स्पीकर्स अमेजन के सर्वर से जुड़ा हो सकता है, लेकिन यह अनुमान गलत भी साबित हो सकता है.

अमेजन ने कहा ग्राहकों की जानकारी का खुलासा नही करते

कंपनी के प्रवक्ता ने बताया कि अमेजन, सरकार की मांगों के जवाब में ग्राहकों की जानकारी का खुलासा नहीं करता है. उन्होंने कहा कि जब तक कि कानूनी रूप से हमें सरकार के आदेश का पालन करने के लिए न कहा जाए, हम कोई भी सूचना उपलब्ध नहीं कराते हैं.

इससे पहले भी हुई है रिकॉर्डिंग कैप्चर
इससे घटना के पहले भी कई ऐसी घटनाएं हुईं हैं, जिसकी रिकॉर्डिंग स्मार्ट स्पीकर्स में कैप्चर हो चुकी है. अमेरिका के ही न्यू हैम्पशायर में जनवरी 2017 में भी अमेजन को दो महिलाओं की हत्या के मामले में न्यायाधीश ने इको द्वारा ली गई रिकॉर्डिंग सौंपने का आदेश दिया था.
Loading...

ये भी पढ़ें : Online Gaming की लत पर लगाम लगाने के लिए China ने उठाया ये कदम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 8, 2019, 1:32 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...