Home /News /world /

ओमिक्रॉन-कोरोना गए नहीं... आ गया फ्लोरोना, डॉक्टर्स के उड़े होश, डबल इन्फेक्शन का खतरा बढ़ा, जानें सब कुछ

ओमिक्रॉन-कोरोना गए नहीं... आ गया फ्लोरोना, डॉक्टर्स के उड़े होश, डबल इन्फेक्शन का खतरा बढ़ा, जानें सब कुछ

एक इजरायली महिला को तेल अवीव में 30 अगस्त 2021 को कोरोना वायरस वैक्सीन का तीसरा डोज मिला. (सांकेतिक तस्वीर)

एक इजरायली महिला को तेल अवीव में 30 अगस्त 2021 को कोरोना वायरस वैक्सीन का तीसरा डोज मिला. (सांकेतिक तस्वीर)

Florona Case Detect in Israel: इजरायल के डॉक्टरों ने कहा कि नई बीमारी का अध्ययन किया जा रहा है क्योंकि देश में हाल ही में इन्फ्लूएंजा के मामलों में वृद्धि देखी गई है. काहिरा विश्वविद्यालय अस्पताल के डॉक्टर नहला अब्देल वहाब ने कहा कि फ्लोरोना की वजह से प्रतिरक्षा प्रणाली टूट सकती है क्योंकि एक ही समय में दो वायरस मानव शरीर में प्रवेश कर रहे हैं. इस बीच, इजरायल ने कोरोना वायरस महामारी से सर्वाधिक खतरे का सामना करने वाली आबादी के समूह को कोविड-19 टीके की चौथी खुराक देनी शुरू कर दी है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. इजरायल में ‘फ्लोरोना’ बीमारी का पहला मामला सामने आया है, जिसे कोविड-19 और इन्फ्लूएंजा का दोहरा संक्रमण माना जा रहा है. हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि फ्लोरोना का पहला मामला इस सप्ताह की शुरुआत में एक गर्भवती महिला में दर्ज किया गया था, जिसे नवजात को जन्म देने के लिए राबिन मेडिकल सेंटर में भर्ती कराया गया था. एक इजरायली अखबार येदिओथ अहरोनोथ के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि महिला को टीका नहीं लगाया गया था.

    नई बीमारी की खबर ऐसे समय में आई है जब दुनिया में कोविड-19 के ओमिक्रॉन वेरिएंट की वजह से एक नया उछाल देखने को मिल रहा है. नए वेरिएंट के प्रसार के कारण अमेरिका, फ्रांस और यूके जैसे देशों में ना सिर्फ रोज कोरोना के नए रिकॉर्ड मामले आ रहे हैं, बल्कि अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या में भी भारी इजाफा हुआ है.

    क्या फ्लोरोना एक नया वेरिएंट है?
    फ्लोरोना कोई नया वेरिएंट नहीं है. इसे एक ही समय में फ्लू और कोरोना की घटना माना जाता है.

    डॉक्टर क्यों चिंतित हैं?
    इजरायल के डॉक्टरों ने कहा कि नई बीमारी का अध्ययन किया जा रहा है क्योंकि देश में हाल ही में इन्फ्लूएंजा के मामलों में वृद्धि देखी गई है. काहिरा विश्वविद्यालय अस्पताल के डॉक्टर नहला अब्देल वहाब ने कहा कि फ्लोरोना की वजह से प्रतिरक्षा प्रणाली (Immunity System) टूट सकती है क्योंकि एक ही समय में दो वायरस मानव शरीर में प्रवेश कर रहे हैं.

    इजरायल ने कोविड टीके की चौथी खुराक देनी शुरू की
    इस बीच, इजरायल ने कोरोना वायरस महामारी से सर्वाधिक खतरे का सामना करने वाली आबादी के समूह को कोविड-19 टीके की चौथी खुराक देनी शुरू कर दी है. वह ऐसा करने वाले दुनिया के गिने-चुने देशों में शामिल हो गया है. इजरायल ने कोविड-19 के ओमिक्रॉन वेरिएंट से आने वाली महामारी की संभावित लहर के खिलाफ अपनी तैयारियों के तहत यह कदम उठाया है.

    इन लोगों को दी जाएगी चौथी खुराक
    इजरायल, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों, बुजुर्गों और देखभाल केंद्र के कर्मचारियों को चौथी खुराक देगा. इजराइल के शेबा मेडिकल सेंटर में हृदय और फेफड़ा प्रतिरोपित कराये मरीजों से शुक्रवार को चौथी खुराक लगाये जाने की शुरुआत की गई. देश में बृहस्पतिवार को ओमिक्रॉन के 4,085 नये मामले सामने आए थे.

    Tags: Coronavirus, Israel, Omicron variant

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर