गौरवशाली पल! 15 अगस्त को न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर पर पहली बार फहराएगा तिरंगा

गौरवशाली पल! 15 अगस्त को न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर पर पहली बार फहराएगा तिरंगा
टाइम्स स्क्वायर पर पहली बार फहराएगा तिरंगा

आने वाला स्वतंत्रता दिवस (Indian Independence Day 2020) एक और गौरवशाली पल लेकर आ रहा है. अमेरिका (US) के एक प्रमुख समूह ने आने वाले स्वतंत्रता दिवस के मौके पर न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर (Times Square) पर भारत का राष्ट्रीय ध्वज (Indian tricolor) फहराने की घोषणा की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 11, 2020, 10:02 AM IST
  • Share this:
न्यूयॉर्क. भारतीयों के लिए आने वाला स्वतंत्रता दिवस (Indian Independence Day 2020) एक और गौरवशाली पल लेकर आ रहा है. अमेरिका (US) के एक प्रमुख समूह ने आने वाले स्वतंत्रता दिवस के मौके पर न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर (Times Square) पर भारत का राष्ट्रीय ध्वज (Indian tricolor) फहराने की घोषणा की है. ऐसा पहली बार होगा जब न्यूयॉर्क शहर के इस खास स्थान पर तिरंगा फहराया जाएगा. तीन राज्यों न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी और कनेक्टिकट के फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन (Federation of Indian Associations-FIA) ने एक बयान में कहा कि टाइम्स स्क्वायर पर पहली बार तिरंगा फहराकर 15 अगस्त 2020 को इतिहास रचा जाएगा.

संगठन के मुताबिक, न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूत रणधीर जायसवाल ध्वजारोहण कार्यक्रम के दौरान बतौर विशिष्ट अतिथि मौजूद रहेंगे. Federation of Indian Associations के मुताबिक ऐसा पहली बार हो रहा है कि टाइम्स स्क्वायर पर तिरंगा फहराया जाएगा. टाइम्स स्क्वायर पर स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन किया जाएगा जिसमें ध्वजारोहण के अलावा भारतीय संस्कृति से जुड़ी झांकियां भी शामिल की जाएंगी. इसके अलावा एम्पायर स्टेट बिल्डिंग पर प्रोजेक्टर के जरिए भारत की खूबियों का बखान किया जाएगा. बिल्डिंग को भारतीय स्वतंत्रता दिवस के सम्मान में तिरंगे के रंग की रोशनियों से सजाया जाएगा.






14 अगस्त से ही रंग जाएगी एम्पायर स्टेट बिल्डिंग
लाइव मिंट की रिपोर्ट के मुताबिक एम्पायर स्टेट बिल्डिंग को 14 अगस्त से ही तिरंगे की रोशनी से सजा दिया जाएगा. संगठन ने कहा कि भारत-अमेरिका के मजबूत होते रिश्ते की झलक 15 अगस्त को टाइम्स स्क्वायर से पूरी दुनिया देखेगी. भारतीय-अमेरिकी कम्युनिटी के लिए ये काफी गौरवशाली पल होगा. बता दें कि FIA कई संगठनों का एक समूह है जो कि भारतीयों के हितों के लिए दुनिया भर में काम करता है. संगठन के चेयरमैन अंकुर वैद्य ने बताया कि भारतीय-अमेरिकी समुदाय कोरोना वायरस से काफी प्रभावित हुआ है और इस तरह के कार्यक्रम ऐसे समु में हौसला बढ़ाने का काम करते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज