Home /News /world /

इजरायली नागरिकों को पहली बार सऊदी अरब जाने की इजाजत मिली

इजरायली नागरिकों को पहली बार सऊदी अरब जाने की इजाजत मिली


इस्राइल के नागरिक उमरा या हज के अलावा अब मकसद के लिए भी 90 दिन के लिए सऊदी अरब का दौरा कर सकेंगे.

इस्राइल के नागरिक उमरा या हज के अलावा अब मकसद के लिए भी 90 दिन के लिए सऊदी अरब का दौरा कर सकेंगे.

इजरायली नागरिकों खासकर वहां रह रहे अरब नागरिकों को इससे पहले भी सऊदी अरब जाने की अनुमति थी, हालांकि तब उन्‍हें सरकारी स्‍तर पर वहां जाने का अनुमति पत्र नहीं मिलता था. इससे पहले इजरायल के लोग अरदन (Ardan) से होकर सऊदी अरब जाते थे, लेकिन अब वे सीधे तौर पर सऊदी अरब जा सकेंगे.

अधिक पढ़ें ...
    इजरायल (Israel) ने अपने नागरिकों को इतिहास में पहली बार सऊदी अरब (Saudi Arabia) जाने की अनुमति दी है. यह दोनों देशों के बीच बेहतर होते संबंधों का असर है. कई न्‍यूज एजेंसियों के मुताबिक इजरायली सरकार की ओर से कहा गया कि देश के नागरिकों को दो स्थितियों में सऊदी अरब जाने की अनुमति होगी.

    देश के लोग मजहबी कामों के लिए यानी उमरा या हज (Hajj) के लिए या फिर कारोबारी वजह से 90 दिन के लिए सऊदी अरब का दौरा कर सकेंगे. कारोबार के लिए सऊदी अरब का सफर करने वालों को रियाद (Riyadh) में दाखिल होने के लिए सारे प्रबंध खुद करने होंगे. यह जरूरी है कि उन्‍हें इसके लिए सऊदी सरकार की संस्थाओं की ओर से जरूरी कागजात मुहैया करा दिए गए हों.

    इजरायली नागरिकों खासकर वहां रह रहे अरब नागरिकों को इससे पहले भी सऊदी अरब जाने की अनुमति थी, हालांकि तब उन्‍हें सरकारी स्‍तर पर वहां जाने का अनुमति पत्र नहीं मिलता था. इससे पहले इजरायल के लोग अरदन (Ardan) से होकर सऊदी अरब जाते थे, लेकिन अब वे सीधे तौर पर सऊदी अरब जा सकेंगे.

    अभी तक सऊदी अरब की ओर से इस पॉलिसी में बदलाव के लिए किसी तरह का बयान जारी नहीं किया गया है. मगर हाल के दिनों में अरब राज्‍यों और इजरायल के बीच संबंधों के बेहतर होने के सं‍केत मिले हैं. इजरायल का अरदन और इजिप्‍ट (Egypt) से शांति समझौता है, लेकिन फिलिस्‍तीन (Palestine) पर अवैध कब्‍जा मामले की वजह से उनके मुस्लिम दुनिया के खासकर अरब देश के साथ इस तरह का समझौता नहीं हो सका.
    ये भी पढ़ें :-

    दुबई में मांगी नौकरी तो मिला जवाब- CAA के खिलाफ शाहीन बाग जाओ, खूब होगी कमाई

    हांगकांग: कोरोनावायरस संक्रमित लोगों के लिए बनी बिल्डिंग पर फेंके पेट्रोल बम


    पाकिस्तान के सिंध में मंदिर पर हमला, माता रानी की मूर्ति से तोड़फोड़


    undefined

    Tags: Israel, Saudi arabia, Visiting beautiful locations

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर