लाइव टीवी

अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञ हांगकांग पुलिस की जांच से हटे, सरकार के लिए बड़ा झटका

भाषा
Updated: December 11, 2019, 10:59 AM IST
अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञ हांगकांग पुलिस की जांच से हटे, सरकार के लिए बड़ा झटका
अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञ हांगकांग पुलिस की जांच कमेटी से हटे

अंतरराष्ट्रीय समिति (International Committee) ने बुधवार को घोषणा की कि वह इस जिम्मेदारी से हट रही है जो शहर की बीजिंग समर्थक सरकार के लिए एक बड़ा झटका है.

  • भाषा
  • Last Updated: December 11, 2019, 10:59 AM IST
  • Share this:
हांगकांग. हांगकांग (Hong Kong) की पुलिस निगरानी संस्था को लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनों से निपटने को लेकर सलाह देने के लिए गठित की गई विशेषज्ञों की एक अंतरराष्ट्रीय समिति ने बुधवार को घोषणा की कि वह इस जिम्मेदारी से हट रही है जो शहर की बीजिंग समर्थक सरकार के लिए एक बड़ा झटका है.

यह कदम तब उठाया गया है जब एक महीने पहले समूह के लीक हुए बयान में पता चला कि उन्हें लगता है कि पुलिस निगरानी संस्था उचित जांच के योग्य नहीं थी और उसने इसके बजाय पूर्ण स्वतंत्र जांच का सुझाव दिया.

समिति ने बुधवार को कहा कि लीक होने की घटना के बाद से स्वतंत्र पुलिस शिकायत आयोग के साथ बातचीत में कोई प्रगति नहीं हुई है. बयान में कहा गया है, परिणामस्वरूप स्वतंत्र विशेषज्ञ समूह ने अपनी जिम्मेदारी से औपचारिक रूप से हटने का फैसला लिया है.

गौरतलब है कि हांगकांग में प्रदर्शनकारियों ने निष्पक्ष चुनाव कराने के साथ-साथ पुलिस की जांच कराने की भी मांग की है.

इस समिति की घोषणा सितंबर में की गई थी और उसके अध्यक्ष सर डेनिस ओ कोनोर थे जिन्हें ब्रिटेन सरकार ने 2011 के लंदन दंगों के बाद पुलिस पर एक रिपोर्ट देने का जिम्मा सौंपा था.

हांगकांग में जिस कानून के विरोध में लाखों की तादाद में प्रदर्शनकारी बार-बार सड़कों पर उतर रहे हैं, उस प्रस्तावित कानून के मुताबिक चीन को अधिकार ​होता कि वह हांगकांग के किसी भी पलायक नागरिक यानी किसी और देश के नागरिक का प्रत्यर्पण कर सके.

ये भी पढ़ें : चीन में हॉन्गकॉन्ग प्रोटेस्टर्स को पीटने वाला वीडियो गेम सोशल मीडिया पर वायरल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 11, 2019, 10:59 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर