चीन के विदेशमंत्री ने माना- सीमा पर तनाव कम करने के लिए हमारी सेना भी पीछे हटी

चीन के विदेशमंत्री ने माना- सीमा पर तनाव कम करने के लिए हमारी सेना भी पीछे हटी
चीन के विदेश मंत्री झाओ लिजियान

चीन के विदेश मंत्री झाओ लिजियान (Chinese Foreign Ministry Spox Zhao Lijian) ने कहा कि दोनों देशों के सैनिक संघर्ष वाली जगह से पीछे हटे हैं. बॉर्डर पर तनातनी को कम करने के लिए दोनों ही पक्षों की ओर से पहल की जा रही है.

  • Share this:
बीजिंग. चीन और भारत (China And India) के बीच 30 जून को कमांडर स्तर की तीसरे दौर की बातचीत हुई. दोनों देशों के बीच हुई दो दौर की वार्ता में बनी सहमित पर दोनों पक्ष अमल कर रहे हैं. यह बात चीन के विदेश मंत्री झाओ लिजियान (Chinese Foreign Ministry Spox Zhao Lijian) ने अपने देश के अखबार ग्लोबल टाइम्स से कही. उन्होंने कहा कि दोनों देशों के सैनिक पीछे हटे (frontline troops to disengage & deescalate)हैं.

छह दिन पहले हुई वार्ता, आज दिया बयान

दरअसल पिछले दिनों गलवान घाटी में चीन और भारतीय सैनिकों के पीछे हटने की खबरों के बीच चीन ने सोमवार को कहा कि लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर तनातनी कम करने को लेकर दोनों सेनाओं के बीच प्रगति हुई है. पूर्वी लद्दाख में तनाव को कम करने के लिए दोनों देशों में कमांडर स्तर की बातचीत के छह दिन बाद चीन ने यह बयान दिया है.





'सीमा पर तनाव को कम करने की हो रही है पहल'

विदेश मंत्री ने कहा कि अग्रिम पंक्ति की सेनाओं में प्रगति हुई है और सीमा पर पैदा हुए तनाव को कम करने के लिए प्रभावी उपाय किए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि भारतीय पक्ष भी ठोस कार्रवाई के जरिये दोनों सेना के बीच हुई वार्ता में बनी सहमति को लागू करेगा. सीमा क्षेत्र में तनाव को कम करने के लिए सैन्य और कूटनीतिक स्तर पर संवाद कायम रखेगा.

ये भी पढ़ें: सिंगापुर में कोरोना के बाद डेंगू का कहर टूटा, 14 हजार से ज्यादा मामले सामने आए

बच्चों के रेप की वीडियो बेचने वाला गिरफ्तार, अमेरिका में भी चल रहा है मुकदमा

भारतीय मीडिया में गलवान घाटी में चीन सैनिकों के पीछे हटने की खबर आने के बाद ​चीनी विदेश मंत्रालय ने यह बयान जारी किया है. चीन की सेना संघर्ष वाली जगह से करीब 1.5 किलोमीटर पीछे हट गई है. 15 जून को यहां दोनों पक्षों के बीच हिंसक झड़प में 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे. चीन ने भी स्वीकार किया कि उसके सैनिक भी मारे गए हैं, लेकिन उसने हताहतों की संख्या का खुलास नहीं किया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading