लाइव टीवी

सीरिया में तुर्की के हमले की अरब देशों के विदेश मंत्रियों ने निंदा की

भाषा
Updated: October 13, 2019, 6:16 AM IST
सीरिया में तुर्की के हमले की अरब देशों के विदेश मंत्रियों ने निंदा की
अरब देशों ने तत्काल प्रभाव से तुर्की को अपनी सेना हटाने के लिए कहा है.

अरब लीग (Arab League) के प्रमुख अहमद अबोल घेइत ने तुर्की (Turkey) के हमले की निंदा करते हुए कहा कि यह हमला अरब भूमि पर किया गया है.

  • Share this:
काहिरा: अरब देशों (Arab countries) के विदेश मंत्रियों (Foreign Ministers) ने शनिवार को सीरिया (Syria) में तुर्की (Turkey) के आक्रमण की निंदा की, जहां वह कुर्द बलों के खिलाफ एक आक्रामक दबाव बना रहा है. इसके साथ ही अरब देशों ने तत्काल प्रभाव से तुर्की को अपनी सेना हटाने के लिए कहा है. अरब लीग की यहां आपात बैठक के बाद बयान जारी कर ऐसा कहा गया. सीरिया के पूर्वोत्तर में अर्धस्वायत्तता की मांग करने वाले कुर्दों के खिलाफ तुर्की के हमले पर चर्चा करने के लिए अरब ने लीग की यह बैठक बुलाई.

बुधवार को यह घातक हमला किया गया था, जिसके बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसकी आलोचना हुई तथा प्रतिबंधों की धमकी दी गई. अरब लीग के प्रमुख अहमद अबोल घेइत ने तुर्की के हमले की निंदा करते हुए कहा कि यह हमला अरब भूमि पर किया गया है. बयान में कहा गया है कि मंत्रियों ने "हमला बंद करने तथा तत्काल प्रभाव से और बिना शर्त सीरिया की भूमि से तुर्की को हटने के लिए कहा है." समूह ने कहा है कि तुर्की का हमला अरब राष्ट्रीय सुरक्षा को सीधा खतरा है.

इसमे कहा गया है कि तुर्की के हमले का सामना करने के लिए वह जरूरी उपायों के बारे में विचार करेंगे. बयान में कहा गया है कि इसकी संभावित प्रतिक्रियाओं में राजनयिक और आर्थिक कार्रवाई शामिल है. इसके अनुसार साथ ही 'तुर्की के आक्रमण का सामना करने के लिए सैन्य सहयोग' भी शामिल है. इस बीच, सीरिया पर हमले के विरोध में जर्मनी ने तुर्की को हथियारों की बिक्री पर रोक लगा दी है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 13, 2019, 6:16 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...