PM नरेंद्र मोदी के बांग्लादेश दौरे से पहले विदेश सचिव ने शेख हसीना से की मुलाकात

PM नरेंद्र मोदी के बांग्लादेश दौरे से पहले विदेश सचिव ने शेख हसीना से की मुलाकात
विदेश सचिव श्रृंगला ने बांग्लादेश की PM शेख हसीना से की मुलाकात

भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला (Harsh Vardhan Shringla) ने सोमवार को बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात की.

  • Share this:
ढाका. भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला (Harsh Vardhan Shringla) ने सोमवार को बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात की. इस दौरान दोनों ने द्विपक्षीय हित के मुद्दों की समीक्षा की. श्रृंगला ने गणभवन स्थित प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास पर उनसे मुलाकात की.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बांग्लादेश के संस्थापक बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की जन्मशती के अवसर पर ढाका जाने वाले है, जिससे पहले श्रृंगला की यह यात्रा खास मायने रखती है. शेख हसीना के प्रेस सचिव एहसानुल करीम ने कहा, ‘बैठक के दौरान द्विपक्षीय हित के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई.’ करीम ने कहा कि मोदी की ढाका यात्रा के अलावा उप-क्षेत्रीय सम्पर्क के मुद्दे पर प्रमुखता से चर्चा की गई.

श्रृंगला ने बांग्लादेश सरकार की सहारना की
श्रृंगला ने शिशु मृत्यु दर से लेकर महिलाओं की शिक्षा और प्राथमिक स्वास्थ्य से लेकर साक्षरता तक सामाजिक-आर्थिक सूचकांकों में सुधार में बांग्लादेश की "आश्चर्यजनक सफलताओं" की सराहना की. विदेश सचिव ने कहा कि बंगबंधु का नाम भारत में भी आदर से लिया जाता है.
उन्होंने कहा, “जैसा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि शेख मुजीबुर रहमान हमारे भी राष्ट्रीय नायक हैं. हम उस समारोह का हिस्सा बनने पर गर्व महसूस कर रहे हैं जिसमें बंगबंधु के जीवन पर संयुक्त रूप से विशेष फीचर फिल्म का निर्माण किया जाएगा.”



17 मार्च को ढाका जा सकते हैं पीएम मोदी
बांग्लादेश स्थित भारतीय उच्चायोग ने ट्वीट किया, “भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बांग्लादेश के विदेश सचिव मसूद बिन मामून से दो मार्च को मुलाकात की. इस दौरान भारत और बांग्लादेश के बीच साझेदारी और मुजीब वर्ष के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा की योजना पर गर्मजोशी से दोस्ताना बातचीत हुई.” बांग्लादेश सरकार इस वर्ष मार्च के मध्य से लेकर मार्च 2021 तक ‘मुजीब वर्ष’ मनाएगी. पीएम मोदी के 17 मार्च को ढाका जाने की संभावना है.

ये भी पढ़ें-
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज