लाइव टीवी

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ इलाज के हुए लंदन रवाना

भाषा
Updated: November 19, 2019, 12:57 PM IST
पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ इलाज के हुए लंदन रवाना
नवाज शरीफ इलाज के हुए लंदन रवाना

लाहौर हाई कोर्ट (Lahore High Court) ने कई बीमारियों से पीड़ित शरीफ को 4 हफ्तों के लिए विदेश जाने की इजाजत दी, आज एयर एम्बुलेंस से लंदन हुए रवाना.

  • भाषा
  • Last Updated: November 19, 2019, 12:57 PM IST
  • Share this:
लाहौर. पाकिस्तान (Pakistan) के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ (Nawaz Sharif) मंगलवार को इलाज के लिए एयर एम्बुलेंस से लंदन रवाना हो गए. लाहौर हाई कोर्ट (Lahore High Court) ने कई बीमारियों से पीड़ित शरीफ को 4 हफ्तों के लिए विदेश जाने की इजाजत दे दी थी और इमरान खान सरकार के क्षतिपूर्ति बांड पर हस्ताक्षर करवाने की शर्त को खारिज कर दिया था.

शरीफ के साथ गये ये लोग
शरीफ (69) के साथ उनके छोटे भाई शहबाज शरीफ और उनके डॉक्टर अदनान खान भी गए हैं. उनके लिए अत्याधुनिक एयर एम्बुलेंस दोहा से मंगवाई गई थी, उसी में सवार होकर वह कतर से लंदन के लिए रवाना हुए. पीएमएलएन की प्रवक्ता मरियम औरंगजेब ने पीटीआई-भाषा को बताया कि शरीफ को इलाज के लिए लंदन के हार्ले स्ट्रीट क्लिनिक ले जाया जाएगा. जरूरत पड़ने पर अमेरिका (बोस्टन) भेजा जाएगा.

निकलने के पहले दवाईयों के दिये हैवी डोज

रवाना होने से पहले चिकित्सकों ने शरीफ की लाहौर के जटी उमरा आवास पर जांच की और यात्रा के दौरान उनकी हालत स्थिर बनाए रखने के लिए उन्हें स्टीरॉइड तथा दवाईयों के हैवी डोज दिए. एयर एम्बुलेंस में गहन चिकित्सा इकाई और शल्य चिकित्सा कक्ष स्थापित किए गए हैं. इसमें चिकित्सक और उनके सहायक भी मौजूद रहेंगे.

इमरान सरकार ने लगाई थी उए अटकलें
इमरान खान सरकार ने नवाज शरीफ को इलाज कराने के लिए ब्रिटेन जाने के लिए 700 करोड़ रुपये की क्षतिपूर्ति बॉन्ड जमा कराने की शर्त रखी थी. लेकिन शरीफ ने इमरान खान सरकार की मांग मानने से बुधवार को इनकार कर दिया था और कहा था कि यह गैरकानूनी है. पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के सुप्रीमो ने कहा था कि यह प्रधानमंत्री खान द्वारा राजनीतिक लाभ के लिए उन्हें इस्तेमाल करने के लिए फंसाने का एक तरीका है.
Loading...

शरीफ ने सरकार की इस मांग को अदालत में चुनौती दी थी. लाहौर हाई कोर्ट ने इमरान खान सरकार की बांड जमा करने की शर्त को दरकिनार करते हुए शरीफ को इलाज के लिए 4 हफ्ते के लिये विदेश जाने की अनुमति दी थी. हाईकोर्ट ने पाकिस्तान सरकार को पूर्व प्रधानमंत्री को बिना शर्त एग्जिट कंट्रोल लिस्ट से बाहर निकालने का आदेश दिया.

ये भी पढ़ें :  इमरान खान ने कैबिनेट में किया बड़ा फेरबदल, फिर शामिल हुए असद उमर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 19, 2019, 12:57 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...