लाइव टीवी

पूर्व पीएम का दावा – मलेशिया के विमान MH370 के पायलट ने जानबूझकर डुबोया विमान

News18Hindi
Updated: February 19, 2020, 8:06 PM IST
पूर्व पीएम का दावा – मलेशिया के विमान MH370 के पायलट ने जानबूझकर डुबोया विमान
MH370 विमान के लापता होने के बाद अब तक कई थ्योरी सामने आ चुकी हैं

टोनी एबॉट ने कहा कि मलेशिया सरकार के टॉप लेवल के अधिकारियों का ये मानना था कि पायलट की खुदकुशी की ही वजह से सैकड़ों यात्रियों की जान गई

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 19, 2020, 8:06 PM IST
  • Share this:
ऑस्ट्रेलिया के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी एबॉट ने दावा किया है कि मलेशिया के टॉप लेवल के अधिकारियों का मानना है कि MH370 के पायलट ने जानबूझकर जहाज को गायब कर दिया था. उन्होंने दावा किया कि विमान का पायलट आत्मघाती था जिसने खुदकुशी के जरिए जनसंहार किया और जहाज डुबोकर 239 लोगों की जान ले ली.

8 मार्च 2014 को मलेशिया का विमान MH370 अचानक हिंद महासागर के ऊपर कहीं गायब हो गया था जिसका सुराग फिर कभी नहीं मिला. ये विमान कुआलालंपुर से बीजिंग जा रहा था और इसमें ज्यादातर चीन के यात्री सवार थे. लापता हुए विमान की तलाश जनवरी 2017 तक हुई.

स्काई न्यूज डॉक्युमेंट्री में एबॉट ने कहा कि मलेशिया सरकार के टॉप लेवल के अधिकारियों के अनुसार पायलट की आत्महत्या ही विमान में मौजूद सैकड़ों लोगों के नरसंहार की वजह बनी. टोनी एबॉट ने ये भी कहा कि मलेशिया के विमान के गायब होने के करीब महीने भर में ही ये बता दिया गया था कि बहुत मुमकिन है कि विमान के पायलट ही जानबूझकर विमान को डुबाया. हालांकि, पायलट जहारी अहमद शाह के परिवार ने टोनी एबॉट के दावे को सिरे से खारिज करते हुए आधारहीन बताया. उन्होंने कहा कि टोनी एबॉट के इन कयासों से मृतकों के परिवार की भावनाएं आहत होंगी.

दुनियाभर के तमाम देशों ने MH370 को ढूंढने में रात-दिन एक कर दिया लेकिन जहाज का कोई सुराग नहीं मिल सका.  MH 370 की तलाश को एविएशन के इतिहास का सबसे बड़ा सर्च ऑपरेशन माना जाता है. ऑस्ट्रेलिया ने हिंद महासागर के करीब 12 हज़ार वर्ग किलोमीटर के दायरे में जहाज के मलबे की तलाश में भारी खोजबीन की थी लेकिन उसके हाथ खाली रहे थे. अमेरिका की एक एक्सप्लोरेशन फर्म ने 2018 में इसकी खोज शुरू की लेकिन कुछ महीनों बाद ही उसे भी खाली हाथ ही अपनी खोज बंद करनी पड़ गई.



MH370 विमान के गायब होने के साथ ही अलग-अलग थ्योरी सामने आईं थीं. अब विमान के पायलट जहारी अहमद शाह को लेकर पूर्व पीएम टोनी एबॉट की थ्योरी से एक बार फिर MH370 को लेकर डूब चुकी अफवाहें, बातें और दावें फिर से सतह पर आ गए हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 19, 2020, 6:59 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर