लाइव टीवी

सूडान के पूर्व राष्ट्रपति मनी लॉन्ड्रिंग के दोषी करार, दो साल की सजा

News18Hindi
Updated: December 15, 2019, 8:53 AM IST
सूडान के पूर्व राष्ट्रपति मनी लॉन्ड्रिंग के दोषी करार, दो साल की सजा
सूडान के पूर्व राष्ट्रपति उमर अल बशीर

सूडान के पूर्व राष्ट्रपति (Former President of Sudan) को धनशोधन और भ्रष्टाचार (Money laundering and Corruption) के मामले में शनिवार को दोषी पाया और उन्हें कम से कम दो साल तक जेल में रहने की सजा सुनाई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 15, 2019, 8:53 AM IST
  • Share this:
खारतूम. सूडान (Sudan) के पूर्व राष्ट्रपति उमर अल बशीर (Omar al-Bashir) को एक अदालत ने धनशोधन और भ्रष्टाचार (Corruption) के मामले में शनिवार को दोषी पाया और उन्हें कम से कम दो साल तक जेल में रहने की सजा सुनाई.

बशीर के खिलाफ चल रहे कई मुकदमे में यह पहला फैसला आया है. बशीर 2000 के दशक में दरफुर में संघर्ष से संबंधित नरसंहार और युद्ध अपराध मामले में अंतरराष्ट्रीय अपराध अदालत (International Crime Court) द्वारा भी वांछित घोषित किये गए थे.

करीब साल भर पहले सूडान में बशीर के निरंकुश शासन के खिलाफ बड़े पैमाने पर प्रदर्शन हुए थे. इसके बाद सेना ने उनकी सत्ता का तख्तापलट दिया था. वह अप्रैल से सेना की हिरासत में हैं.

जज ने बशीर के आवास पर पाए गए लाखों यूरो और सूडानी पाउंड को जब्त करने का आदेश दिया. इन आरोपों में अवैध विदेशी मुद्रा भी शामिल थी, जिसके तहत अधिकतम 10 साल जेल की सजा का प्रावधान है.

इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट ने बशीर के खिलाफ 2009 और 2010 में सूडान में मानवता के खिलाफ नरसंहार, युद्ध और अपराधों के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किए थे. हालांकि सूडान की सेना ने कहा है कि वह बशीर को अंतरराष्ट्रीय अदालत को नहीं सौंपेगी.

सूडान के कानून के तहत 75 साल के बशीर को बुजुर्गों के लिए बनी सरकारी जेल में भेजा जाएगा. इस जेल में ऐसे अपराध के दोषियों को भेजा जाता है जिसमें मौत की सजा नहीं होती है. (भाषा इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें : मेरे खिलाफ महाभियोग चलाया जाना अनुचित है: ट्रम्प 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 15, 2019, 8:24 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर