लाइव टीवी

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जिमी कार्टर फिर अस्पताल में भर्ती

News18Hindi
Updated: December 3, 2019, 11:11 AM IST
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जिमी कार्टर फिर अस्पताल में भर्ती
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जिमी कार्टर

कार्टर (Carter)को पिछले सप्ताह के अंत में अमेरिका में जॉर्जिया के फीबी सुमेर मेडिकल सेंटर (Phoebe Sumter medical center) में भर्ती कराया गया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 3, 2019, 11:11 AM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जिमी कार्टर (Former US President Jimmy Carter) को संक्रमण (Infection) की शिकायत के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया. कार्टर (95) को हाल में कई बार स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों के चलते अस्पताल में भर्ती कराया जा चुका है.

उनके सेंटर ने एक बयान में कहा कि कार्टर को पिछले सप्ताह के अंत में अमेरिका के जॉर्जिया के फीबी सुमेर मेडिकल सेंटर (Phoebe Sumter medical center) में भर्ती कराया गया था. उन्होंने कहा कि वह अब बेहतर महसूस कर रहे हैं और घर लौटने को इंतजार कर रहे हैं.

कुछ समय पहले पूर्व राष्‍ट्रपति को गिरने से सिर पर चोट लगने के कारण 14 स्टिचेस आये थे. चोट के कारण उनके ब्रेन पर दबाव पड़ रहा था. पिछले महीने 12 नवंबर को अटलांटा के एक हॉस्पिटल में उन्हें भर्ती कराया जहां उनकी ब्रेन सर्जरी हुई. डॉक्टर के अनुसार उनकी सर्जरी सफल रही थी.

कार्टर 1977 से 1981 के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति रहे और अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने मानवाधिकार और सामाजिक न्याय से जुड़े कई काम किए. इसके बाद 1982 में 'कार्टर सेंटर' की स्थापना भी की. राष्ट्रपति कार्यकाल के बाद वे मानव अधिकार संस्थाओं एवं परोपकारी संस्थाओं के साथ जुड़े रहे. उन्हें 2002 में नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. (भाषा इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें : जॉर्डन: घर में आग लगने से 13 पाकिस्तानी नागरिकों की मौत 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 3, 2019, 11:11 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर