• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • स्पेन के चिड़ियाघर में चार शेर पाए गए Corona पॉजिटिव, किया जा रहा इलाज

स्पेन के चिड़ियाघर में चार शेर पाए गए Corona पॉजिटिव, किया जा रहा इलाज

फोटो सौ. (न्यूज18 इंग्लिश)

स्पेन के बार्सिलोना चिड़ियाघर (Barcelona Zoo) में चार शेर ने कोविड-19 (Covid-19) पॉजिटिव पाए गए हैं. पशु चिकित्सा अधिकारियों ने मंगलवार को इस बारे में जानकारी दी.

  • Share this:
    बार्सिलोना. कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में हाहाकार मचा रखा है. 11 महीने बीत जाने के बाद भी पूरी दुनिया इस जानलेवा बीमारी से उबर नहीं पाई है. अब स्पेन के बार्सिलोना चिड़ियाघर (Barcelona Zoo) में चार शेर ने कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं. पशु चिकित्सा अधिकारियों ने मंगलवार को इस बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि यह बड़ी बिल्लियों में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) का दूसरा बड़ा मामला है. बताया जाता है कि कोरोना से संक्रमित हुए इन शेरों में तीन मादा है और एक नर शामिल है.

    जिन शेरनियों को कोरोना हुआ है उनके नाम जाल, निमा, रन हैं और उनकी उम्र 16 साल बताई जा रही है. जबकि नर शेर का नाम किम्बे है और उसकी उम्र 4 साल है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, शेरों की देखभाल करने वालों को जब उनमें कोरोना जैसे लक्षण मिले तो उनका कोरोना टेस्ट कराया गया और उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई. बता दें कि पिछले महीने चिड़ियाघर के दो कर्मचारियों ने कोरोना के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था. ऐसे में अंदेशा जताया जा रहा है कि शेरों को संक्रमण कहीं संक्रमित कर्मचारियों से तो नहीं हुआ है.

    फिलहाल चिड़ियाघर के अधिकारी इस बात की जांच कर रहे हैं कि शेर आखिर कोरोना संक्रमण कैसे हुए. बताया जा रहा है कि शेरों की देखरेख करने वालों ने जिस तरह से इंसानों का टेस्ट होता है, उसी तरह से शेरों का पीसीआर टेस्ट किया है. इससे पहले अप्रैल महीने में न्यूयॉर्क के ब्रॉन्क्स चिड़ियाघर में चार बाघ और तीन शेर कोरोना संक्रमित पाए गए थे. इसके बाद अब स्पेन के बार्सिलोना चिड़ियाघर में चार शेर के कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. बता दें कि न्यूयॉर्क के ब्रॉन्क्स चिड़ियाघर के पास शेरों के इलाज का अनुभव है, इसलिए बार्सिलोना की पशु चिकित्सा सेवा ने न्यूयॉर्क के ब्रॉन्क्स चिड़ियाघर से संपर्क किया है.

    ये भी पढ़ें: घर की दीवार में गड़ी हुई थी खौफनाक गुड़िया, देखते ही चिल्लाने लगी महिला

    बार्सिलोना चिड़ियाघर ने एक बयान में कहा कि ब्रॉन्क्स चिड़िया घर में कोरोना संक्रमित शेरों की क्लिनिकल कंडीशन एक बहुत ही हल्के फ्लू की थी और लक्षणों के आधार पर उन्हें एंटी-इंफ्लेमेटरी उपचार दिया गया. इसके साथ ही उनकी उचित निगरानी की गई, जिससे जानवरों का संक्रमण जल्दी ठीक हो सका और वे स्वस्थ हो गए. बार्सिलोना चिड़ियाघर में कोरोना पॉजिटिव पाए गए उन्हें पिंजरे में रखा गया है जहां उनका इलाज किया जा रहा है. फिलहार शेरों को छोड़कर अन्य सभी जानवरों को देखने के लिए चिड़ियाघर खोला जा रहा है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज